अपना शहर चुनें

States

बांग्लादेश से भागकर आए 14 विदेशी नागरिक बिहार में गिरफ्तार, अगरतला राजधानी एक्सप्रेस से पकड़े गए

बांग्लादेश से भागकर भारत आए 14 रोहिंग्या राजधानी एक्सप्रेस से गिरफ्तार
बांग्लादेश से भागकर भारत आए 14 रोहिंग्या राजधानी एक्सप्रेस से गिरफ्तार

अगरतला-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस ट्रेन (Rajdhani Express) से सफर कर रहे यात्रियों की सूचना पर रेलवे सुरक्षा बल (RPF) के जवानों ने बांग्लादेश के रिफ्यूजी कैंप से भागकर भारत में अवैध रूप से घुसने वाले 14 विदेशियों को गिरफ्तार किया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 27, 2020, 7:16 AM IST
  • Share this:
किशनगंज/पटना.  रोहिंग्या मुसलमानों (Rohingya Muslims) का अवैध रूप से देश की सीमा में घुसपैठ एक बड़ा मसला है. इसमें कई स्तरों पर साजिश की बात सामने आ चुकी है. हालांकि समय-समय पर इन अवैध रोहिंग्याओं की पहचान भी की जा रही है. इसी क्रम में अवैध रूप से प्रवेश कर अगरतला-नई दिल्ली स्पेशल राजधानी एक्सप्रेस (Agartala-New Delhi Special Rajdhani Express) से यात्रा कर रहे 14 अवैध विदेशी नागरिकों (Rohingya Community) को रेल पुलिस ने गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है.

नॉर्थ ईस्ट फ्रंटियर (North east frontier) यानी एनएफ रेलवे के सीपीआरओ शुभानन चंद्रा के अनुसार अलीपुर द्वार के रेलवे सुरक्षा बल के सुरक्षा नियंत्रण कक्ष के हेल्पलाइन नंबर 182 पर उक्त ट्रेन से एक यात्री ने सूचना दी थी. सूचना देने वाले यात्री ने बताया कि कोच नं. बी 10 में कुछ यात्री असहज व्यवहार कर रहे हैं.

इसी सूचना के आधार पर अलीपुर द्वार रेलवे सुरक्षा बल के अधिकारी ने तुरंत इसकी जानकारी कटिहार मंडल के न्यूजलपाईगुड़ी स्टेशन को दी. न्यू जलपाईगुड़ी ट्रेन के पहुंचते ही आरपीएफ व जीआरपी के अधिकारी व कर्मचारी जांच के लिए गए। बदरपुर से सवार हुए 14 यात्री ऐसे पाए गए जिनके पास भारतीय नागरिक होने का कोई भी वैध दस्तावेज व पहचान पत्र नहीं था. जब टिकटों की जांच बारीकी से की गई तो यह पता चला कि वे लोग नकली नाम यानी किसी दूसरे के नाम पर तैयार टिकटों पर यात्रा कर रहे थे.



अवैध रोहिंग्याओं का पता लगने के बाद सभी 14 यात्रियों को ट्रेन से उतार कर थाना लाया गया. पूछताछ के दौरान पता चला क ये सभी बांग्लादेश में कॉक्स बाजार रिफ्यूजी कैंप से भाग कर भारत में प्रवेश किए थे. न्यू जलपाईगुड़ी जीआरपी ने विदेशी संशोधन अधिनियम की धारा 14 ए के तहत मामला दर्ज कर आगे की कार्रवाई की जा रही है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज