Weather Alert: बिहार के कई इलाकों में दो दिनों तक होगी भारी बारिश, इन जिलों के लिए चेतावनी जारी
Bihar News in Hindi

Weather Alert: बिहार के कई इलाकों में दो दिनों तक होगी भारी बारिश, इन जिलों के लिए चेतावनी जारी
अगले 48 घंटे में बिहार के कई जिलों में भारी बारिश की आशंका

मौसम विभाग (Weather department) ने 24 जून के लिए बिहार के अररिया, किशनगंज, फारबिसगंज, सहरसा, सुपौल, मधेपुरा समेत कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: June 23, 2020, 10:38 PM IST
  • Share this:
पटना. मौसम विज्ञान केंद्र पटना (Meteorological Center Patna)  के अनुसार बंगाल की खाड़ी से मानसूनी हवाएं झारखंड, उत्तरप्रदेश होते हुए हरियाणा जा रही हैं. इनके प्रभाव से बिहार में अगले चार दिन अच्छी बारिश के आसार हैं. पश्चिम बंगाल में ट्रफ लाइन का पूर्वी हिस्सा उत्तर बिहार की तरफ शिफ्ट होने से भी राज्य में भारी बारिश (Rain) की संभावना जताई गई है. मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार बुधवार को भी पूर्वी बिहार में कई जगहों पर बारिश होगी, वहीं मध्य और पश्चिमी बिहार में भी कुछ इलाकों में बारिश के आसार हैं. 24 जून के बाद बिहार में मानसून का असर बिहार के उत्तरी समेत सीमांचल इलाके में रहेगा. 25 जून को भी अच्छी बारिश होगी.

इन जिलों में होगी भारी बारिश
मौसम विभाग ने 24 जून के लिए बिहार के  मधेपुरा समेत कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. बिहार में इस बारिश का कारण बंगाल की खाड़ी से आ रही नमी वाली हवा बताई जा रही है. आइएमडी पटना के मुताबिक साइक्लोनिक सर्कुलेशन साउथ इस्ट उत्तर प्रदेश और उससे सटे बिहार के क्षेत्र में बना हुआ है.

अब तक सामान्य से दोगुनी बारिश
मौसम विभाग के अनुसार बिहार में अब तक सामान्य से करीब दोगुना 160 मिलीमीटर बारिश हो चुकी है.  कटिहार ही इकलौता ऐसा जिला है, जहां सामान्य से 34% कम बारिश दर्ज की गयी है. सबसे अहम बात यह है कि 15 जिले ऐसे हैं, जहां सामान्य से 100 से 291% तक अधिक बारिश दर्ज की गयी है.





इन जिलों में बारिश का आंकड़ा
भोजपुर में 291%, सारण में 277% , नालंदा में 192%, लखीसराय में 180%, बक्सर में 176%, रोहतास में 172%, पटना में 166%,अरवल में 160%, औरंगाबाद में 148%, गोपालगंज में 135%, सीवान में 134%, मुजफ्फरपुर में 129%. बारिश रिकॉर्ड की गई है. मौसम विभाग ने प्रदेश में 24 और 25 जून को भारी बारिश का पूर्वानुमान जारी किया गया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज