Singheshwar Assembly Seat: भोलेनाथ की इस नगरी पर तीन बार से है JDU का कब्जा

सिंघेश्वर मंदिर के लिए प्रसिद्द है यह सीट
सिंघेश्वर मंदिर के लिए प्रसिद्द है यह सीट

Bihar Assembly Election 2020: विधानसभा चुनाव में इस बार सिंघेश्वर का सौंदर्यीकरण और पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने का मुद्दा अहम माना जा रहा है. पूरे उत्तर बिहार और नेपाल के तराई इलाकों के लोगों का आस्था का केंद्र माना जाने वाला सिंघेश्वर ने अब तक सिर्फ वादों को देखा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 22, 2020, 2:07 PM IST
  • Share this:
मधेपुरा. मधेपुरा (Madhepura) जिले का सिंघेश्वर विधानसभा सीट (Singheshwar Assembly Seat) वैसे तो अपनी धार्मिक पहचान के लिए जाना जाता है. लेकिन 2010 में यह सीट अरक्षित हो गई. 2015 के विधानसभा चुनाव में सिंघेश्वर आसेम्ब्ली सीट पर जदयू (JDU) का कब्जा हुआ. इस सीट से रमेश ऋषिदेव विधायक हैं. उन्होंने हिन्दुस्तानी अवाम मोर्चा सेक्युलर (HAMS) की मंजू देवी को हराया था. रमेश ऋषिदेव 83073 वोट मिले. वहीं, HAMS के मंजू देवी को 32873 वोट मिले.

ये है इतिहास

सिंघेश्वर विधानसभा सीट अपने प्रसिद्द शिव मंदिर की वजह से राज्य में विशेष महत्व रखता है. इसका धार्मिक महत्व प्राचीन काल से है, क्योंकि यह भूमि ऋषि श्रृंगी का ध्यानस्थली रही है. ऐसी मान्यता है कि त्रेता युग में राजा दशरथ द्वारा पुत्र प्राप्ति के लिए यहां यज्ञ किया गया था. उन्हें उस महायज्ञ के प्रसाद से चार पुत्रों का प्राप्ति हुई थी.



ये है चुनावी मुद्दे
विधानसभा चुनाव में इस बार सिंघेश्वर का सौंदर्यीकरण और पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने का मुद्दा अहम माना जा रहा है. पूरे उत्तर बिहार और नेपाल के तराई इलाकों के लोगों का आस्था का केंद्र माना जाने वाला सिंघेश्वर ने अब तक सिर्फ वादों को देखा है. विकास के नाम पर जमीनी हकीकत कुछ और ही है. पिछले दो दशक से सिंघेश्वर को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने का आश्वासन मिलता रहा है लेकिन आज तक भोलेनाथ की नगरी उपेक्षित ही है.

इतने मतदाता

विधानसभा क्षेत्र में वोटर्स की संख्या की बात करें तो यहां पर कुल 285954 मतदाता (2015 के चुनावी आंकड़ों के मुताबिक) हैं. पुरुष मतदाता की संख्या 52.16 प्रतिशत हैं. जबकि, महिला 47.84 प्रतिशत हैं. वहीं, 2015 विधानसभा चुनाव में 168007 मतदाताओं ने अपने मत का इस्तेमाल किया था.

पछले पांच विधानसभा में कौन-कौन रहे विधायक

2015 रमेश ऋषिदेव  जदयू
2010  रमेश ऋषिदेव  जदयू
2005  अक्टूबर रामेश्वर प्रसाद यादव जदयू
2000   विजय कुमार सिंह राजद
1995  बम भोला यादव  जनता दल
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज