लाइव टीवी

किसानों को समझाने के लिए अधिकारी बने ‘मशरूम बाबा’, भजन गाकर दे रहे ज्ञान

News18 Bihar
Updated: February 5, 2019, 4:39 PM IST

‘मशरूम बाबा’ का असली नाम राजन बालन है. लोगों का कहना है कि राजन बालन साहब की इस कला से लोग मशरूम की उपयोगिता को अच्छे से समझ जाते हैं.

  • Share this:
भारत एक आध्यात्मिक देश है. यहां साधू-संत और बाबाओं पर खासा आस्था देखने को मिलती है. लोग साधुओं की बातें बड़े ही धैर्य से सुनते हैं और उनपर अमल भी करते हैं. इस बीच हम एक ऐसे ही बाबा से मिलवाने जा रहे हैं, जो भगवा वस्त्र, गले में मशरूम की माला लटकाए मंच पर समाधी लेकर प्रवचन दे रहे हैं. इन्हें लोग ‘मशरूम बाबा’ के नाम से जानते हैं. जो बिहार के मधेपुरा के आत्मा परियोजना निदेशक हैं. मशरूम बाबा यहां के लोगों को मशरूम के उपयोग और उसकी खेती से जुड़ी जानकारी देते हैं.

परियोजना निदेशक ‘मशरूम बाबा’ बताते हैं कि वे विज्ञान के छात्र हैं. लेकिन कला में भी उनकी रुचि रही है. ग्रामीण लोग बाबा की बातों को ध्यान से सुनते हैं और उसपर अमल भी करते हैं. इसलिए उन्होंने इस जागरुकता के लिए बाबा बनने का तरीका चुना है. उनके इस तरीके के लिए कई बार उन्हें सम्मानित भी किया चुका है. वे इसके लिए कविता, गीत और नारे खुद ही लिखते हैं.

‘मशरूम बाबा’ का असली नाम राजन बालन है. लोगों का कहना है कि राजन बालन साहब की इस कला से लोग मशरूम की उपयोगिता को अच्छे से समझ जाते हैं. क्योंकि उसकी शैली आम लोगों की समझ में आने वाली होती है. उनके इस बाबा वाले प्रवचन से लोग मशरूम की खेती की ओर मुखातिब हो रहे हैं.

मशरूम बाबा के प्रवचन से कई किसान ने अपने सीमित संसाधन में मशरूम की खेती करना शुरू कर दिया है. किसान राजकुमार ने तो एक मशरूम उत्पादन समिति ही बना ली है. जिसके तहत कई अन्य लोगों को जोड़कर खुद मशरूम की खेती और उसकी बिक्री भी करते हैं.

देखें: परीक्षार्थियों का सहरसा रेलवे स्टेशन पर तांडव, ट्रेन के सामने फेंकी ट्रॉली, कंट्रोल रूम में तोड़फोड़

किसान राजकुमार की माने तो वे 200 से अधिक किसानों से मशरूम की खेती कराते हैं. उनके फार्म से 1000 किलो तक मशरूम का उत्पादन होता है. वे मशरूम से कई तरह के उत्पाद बनाते हैं और उसकी बिक्री करते हैं. मशरूम बाबा की पहल और भजन सुनकर मधेपुरा के कई परिवार खेती के लिए आवश्यक जमीन नहीं होने के बाद भी छोटे-छोटे फूस के घरों में मशरूम की खेती कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें- 
Loading...

'भोजपुरी के शेक्सपियर' की टीम अब राष्ट्रपति भवन में दिखाएगी अपना जलवा

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मधेपुरा से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 5, 2019, 4:23 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...