Babubarhi Assembly Seat: जेडीयू की मीना कुमारी ने राजद के उमाकांत यादव को 11488 वोटों से हराया

जेडीयू की मीना कुमारी ने राजद के उमाकांत यादव को हरा दिया.
जेडीयू की मीना कुमारी ने राजद के उमाकांत यादव को हरा दिया.

Babubarhi Assembly Seat: बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Election 2020) में बाबूबरही विधानसक्षा क्षेत्र (Babubarhi Assembly Seat) का परिणाम घोषित कर दिया गया है. इस सीट से जेडीयू की मीना कुमारी ने राजद के उमाकांत यादव को 11488 से हरा दिया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 11, 2020, 4:45 AM IST
  • Share this:
मधुबनी. बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Election 2020) में बाबूबरही विधानसक्षा क्षेत्र (Babubarhi Assembly Seat) का परिणाम घोषित कर दिया गया है. इस सीट से जेडीयू की मीना कुमारी ने राजद के उमाकांत यादव को 11488 वोटों से हरा दिया.

इस चुनाव में राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) और महागठबंधन (Mahagathbandhan) के प्रत्‍याशियों के बीच ही मुकाबला होने के आसार हैं. ऐसे में दोनों परस्‍पर विरोधी गठबंधन के अंदर सीटों का विश्‍लेषणात्‍मक अध्‍ययन शुरू हो चुका है. इसमें मधुबनी संसदीय क्षेत्र में आने वाली दस विधानसभा सीटों पर सभी पार्टियां नजर टिकाए हुए हैं. जिसके चलते बाबूबरही सीट भी काफी चर्चा में है. यहां मौजूदा समय में जेडीयू के कपिल देव कामत ने कब्जा जमा रखा है.

महिला वोटरों का रहा दबदबा

मधुबनी की सभी विधानसभा सीटों पर महिला वोटरों का दबदबा सबसे ज्यादा देखा गया है. ऐसे में बीते चुनावों पर एक नजर डालने पर पता चलता है कि साल 2010 में यहां पुरुषों की अपेक्षा महिलाओं ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया. इस साल के विधानसभा चुनाव में जहां पुरुष मतदाता प्रतिशत 50.00 रहा वहीं महिलों का मतदाता प्रतिशत इससे कहीं अधिक 59.68 रहा. यहां इस साल कुल मतदान प्रतिशत 54.52 दर्ज किया गया. यही नहीं साल 2015 के विधानसभा चुनाव में भी महिला वोटर काफी ज्यादा रहे.



2015 के चुनाव में महिला वोटर 66.72 प्रतिशत रहा वहीं इसकी अपेक्षा पुरुष वोटर 49.20 प्रतिशत ही दर्ज किये गए. ऐसे में माना यही जाता रहा है कि मधुबनी संसदीय क्षेत्र में किसी भी विधानसभा में महिला वोटर ही यह तय करती हैं कि चुनाव में जीत का सेहरा किसके सिर सजेगा.

संसदीय क्षेत्र में विधानसभा की 10 सीटें

बता दें कि सांस्‍कृतिक रूप से समृद्ध मधुबनी संसदीय क्षेत्र में विधानसभा की 10 सीटें हैं. ऐसे में इस क्षेत्र के राजनीतिक महत्‍व का आसानी से अंदाजा लगाया जा सकता है. महागठबंधन और NDA के बीच ही मुख्‍य मुकाबला होने की उम्‍मीद है. चुनावों को देखते हुए राजनीतिक पार्टियां सीटों के हिसाब से विश्‍लेषण करना शुरू कर दिया है. इसके आधार पर ही चुनावी रणनीति भी बनाई जा रही है. इस बार का बिहार विधानसभा चुनाव (2020) कई मायनों में दिलचस्‍प रहने वाला है. पिछले बार प्रदेश का चुनाव जहां JDU और RJD ने मिलकर लड़ा था, वहीं इस बार दोनों दल एक-दूसरे के विरोधी खेमे में हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज