बिहार के इस गांव में लड़कियां अब इस्तेमाल नहीं कर पाएंगी मोबाइल, ये है वजह

News18 Bihar
Updated: August 20, 2019, 11:49 AM IST
बिहार के इस गांव में लड़कियां अब इस्तेमाल नहीं कर पाएंगी मोबाइल, ये है वजह
पंचायत का तुगलकी फरमान

मामला प्रखंड क्षेत्र की हत्थापुर परसा पंचायत के परसा गांव का है. अब इस गांव की लड़कियां शादी समारोह में डांस भी नहीं कर पाएंगी.

  • Share this:
बिहार के मधुबनी जिले में एक अजीबोगरीब खबर सामने आई है, जहां पंचायत ने तुगलकी फरमान जारी किया है. पंचायत ने फरमान जारी करते हुए कहा है कि अब गांव में कोई भी लड़की अकेली मोबाइल पर बात नहीं कर सकती है. साथ ही कहा गया है कि अंधेरा होने से पहले लड़कियों को अपने-अपने घर में लौटना होगा.

मामला प्रखंड क्षेत्र की हत्थापुर परसा पंचायत के परसा गांव का है
जानकारी के मुताबिक, मामला प्रखंड क्षेत्र की हत्थापुर परसा पंचायत के परसा गांव का है. कहा जा रहा है कि सोमवार को ग्रामीणों ने समाज सुधार के नाम बैठक की थी. इस दौरान कई कड़े निर्णय लिए गए. सबसे आश्चर्य की बात यह है कि पंचाय में कहा गया है कि गांव की कोई लड़की शौच के लिए भी शाम होने के बाद और सुबह होने से पहले घर से बाहर नहीं जाएंगी.

इस दौरान पंचायत ने तय किया गांव का कोई व्यक्ति नशा सेवन नहीं करेगा

पूर्व मुखिया संयोगलाल यादव के नेतृत्व और सरपंच योगेन्द्र मंडल की अध्यक्षता में बैठक का आयोजन किया गया था. इस दौरान पंचायत ने तय किया कि गांव का कोई व्यक्ति नशा सेवन नहीं करेगा. अवसर विशेष पर भोजपुरी अश्लील गीत बजाने पर प्रतिबंध भी कर दिया गया. साथ ही कहा गया कि अब से सड़क किनारे और खुले में शौच के लिए कोई नहीं जाएंगे. रात आठ बजे के बाद सड़क या अन्यत्र बिना काम के ग्रुप बनाकर नहीं घूमेंगे. अब गांव में किसी भी अवसर पर आर्केस्ट्रा का नाच नहीं होगा.

शादी में मटकोर के मौके पर लड़का-लड़की सड़क पर नाच गान नहीं करेंगे
दैनिक जागरण के अनुसार
, साथ ही कहा गया है कि शादी में मटकोर के मौके पर लड़का-लड़की सड़क पर नाच गान नहीं करेंगे. यदि करेंगे तो मनोरंजन के लिए अपने घर के अंदर करेंगे. पढ़े-लिखे लोग अपने बच्चों को शाम सात बजे से दरवाजे पर पढ़ाई-लिखाई कराएंगे. इसके अलावा अभिभावकों से अनुरोध किया कि इंटर स्तर के लड़का-लड़की को मोबाइल नहीं देंगें. अगर बात करनी होगी तो अभिभावक के सामने ही करें. पंचायत ने कहा कि इन निर्णयों का पालन नहीं करने वालों पर पहले सामाजिक, फिर कानूनी कार्रवाई की जाएगी.
Loading...

ये भी पढ़ें- 

प्रोफेसर से सीएम तक कुछ ऐसा था जगन्नाथ मिश्रा का सियासी सफर

पैतृक गांव से होगा पूर्व CM जगन्नाथ मिश्रा का अंतिम संस्कार

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मधुबनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 20, 2019, 11:29 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...