लाइव टीवी

दिल्ली में भी मनाया गया 'जानकी जन्मोत्सव-2018'


Updated: April 25, 2018, 4:39 PM IST
दिल्ली में भी मनाया गया 'जानकी जन्मोत्सव-2018'
दिल्ली में आयोजित हुआ 'जानकी जन्मोत्सव-2018'

'जानकी जन्मोत्सव' के अवसर पर आयोजित हुए सांस्कृतिक कार्यक्रम में दिल्ली-एनसीआर के सैकड़ों लोग उपस्थित हुए. इस कार्यक्रम का आयोजन मैथिली भोजपुरी अकादमी और वैदेही फाउंडेशन ने संयुक्त रूप से जवाहर लाल नेहरु युवा केंद्र में किया.

  • Last Updated: April 25, 2018, 4:39 PM IST
  • Share this:
देश के अलग-अलग हिस्सों में 'जानकी जन्मोत्सव' के अवसर पर कई कार्यक्रमों का आयोजन किया गया. इसी संबंध में देश की राजधानी दिल्ली में भी मैथिली भोजपुरी अकादमी और वैदेही फाउंडेशन ने संयुक्त रूप से जवाहर लाल नेहरु युवा केंद्र में जानकी जन्मोत्सव 2018 का किया आयोजन किया.

इस अवसर पर संगोष्ठी और सांस्कृतिक कार्यक्रम में दिल्ली-एनसीआर के सैकड़ों लोग उपस्थित हुए. इस अवसर पर मैथिली भोजपुरी अकादमी, दिल्ली सरकार के उपाध्यक्ष नीरज पाठक ने कहा कि भारतीय जनमानस के लिए जनकसुता सीता एक जीवन दर्शन हैं. सीता मिथिला सहित समस्त महिलाओं के लिए एक संबल हैं. उन्होंने कहा कि जीवन जीने के लिए जितना जरूरी गीता है, हम मिथिलावासियों के लिए उतनी ही जरूरी मां सीता हैं.

नीरज पाठक जगत जननी मां जानकी के जन्मोत्सव पर मैथिली भोजपुरी अकादमी और वैदेही फाउंडेशन के संयुक्त तत्वावधान में जानकी जन्मोत्सव 2018 का आयोजन किया गया. कार्यक्रम की औपचारिक शुरूआत मां सीता के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित करके हुई. वैदेही फाउंडेशन के अमरनाथ झा ने सीता के जीवन चरित और कार्यक्रम के रूपरेखा पर प्रकाश डाला.

संगोष्ठी में श्रीमती अल्पना झा, डॉक्टर अराधना प्रधान, डॉक्टर कैलाश कुमार मिश्र, जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय के प्रोफेसर देवशंकर नवीन ने सीता के जीवन की घटना-परिघटनाओं और साहित्यिक कृतियों की बात करते हुए मिथिला में सीता की महत्ता पर प्रकाश डाला. प्रोफेसर देवशंकर नवीन ने सीता को केंद्र में रखकर मिथिला के लिए शोध करने की बात पर जोर दिया.

इस अवसर पर दिल्ली के पूर्व सांसद महाबल मिश्रा, दिल्ली प्रदेश भाजपा के अध्यक्ष मनीष सिंह, पूर्वांचल एकता मंच के शिवजी सिंह, वरिष्ठ पत्रकार पंकज प्रसून, दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी पूर्वांचल मोर्चा के महासचिव तपन झा, विनित झा आदि गणमान्य अतिथियों को आयोजकों की ओर से मखाना और मिथिला पेंटिंग देकर सम्मानित भी किया गया.

माया एनजीओ, दीपक फाउंडेशन के चेयरमैन दीपक झा, पूर्वांचल एकता मंच के संयोजक शिवजी सिंह को कार्यक्रम के संचालन में अहम भूमिका के लिए सम्मानित किया गया. इस आयोजन में सविता झा, कुमकुम झा आदि लोगों ने सीता पर केंद्रित कविताओं का पाठ किया, साथ ही नृत्य नाटिका भी प्रस्तुत की गई.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए दरभंगा से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 25, 2018, 4:36 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर