Khajauli Assembly Seat: बीजेपी के अरुण शंकर प्रसाद ने राजद के सीताराम यादव को 22689 वोटों से हरा दिया

 बीजेपी के अरुण शंकर प्रसाद खजौली सीट से चुनाव जीत गए हैं.
बीजेपी के अरुण शंकर प्रसाद खजौली सीट से चुनाव जीत गए हैं.

Khajauli Assembly Seat: बिहार विधानसभा चुनाव 2020 में खजौली विधानसभा सीट (Khajauli Assembly Seat) का परिणाम घोषित कर दिया गया है. इस सीट से बीजेपी के अरुण शंकर प्रसाद ने राजद के सीताराम यादव को 22689 वोटों से हरा दिया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 11, 2020, 4:36 AM IST
  • Share this:
मधुबनी. बिहार विधानसभा चुनाव 2020 में खजौली विधानसभा सीट (Khajauli Assembly Seat) का परिणाम घोषित कर दिया गया है. इस सीट से बीजेपी के अरुण शंकर प्रसाद ने राजद के सीताराम यादव को 22689 वोटों से हरा दिया.

सांस्‍कृतिक रूप से समृद्ध मधुबनी संसदीय क्षेत्र में विधानसभा की 10 सीटें हैं. ऐसे में इस क्षेत्र के राजनीतिक महत्‍व का सहज ही अंदाजा लगाया जा सकता है. यहां महागठबंधन और NDA के बीच ही मुख्‍य मुकाबला है. पिछले बार का चुनाव जहां JDU और RJD ने मिलकर लड़ा था, वहीं इस बार दोनों दल एक-दूसरे के विरोधी खेमे में हैं. ऐसे में मधुबनी की खजौली विधानसभा सीट राजीनतिक रूप से महत्‍वपूर्ण है.

10 साल बाद RJD की वापसी
RJD प्रत्‍याशी रामलखन यादव ने वर्ष 2000 के विधानसभा चुनाव में खजौली सीट पर जीत का परचम लहराया था. यह पहला मौका था जब आरजेडी को इस सीट पर जीत नसीब हुई थी. इसके बाद वर्ष 2005 और साल 2010 के विधानसभा चुनावों में बीजेपी ने बाजी मारी थी. इसके बाद वर्ष 2015 के चुनावों में आरजेडी ने जीत हासिल कर दस साल के बाद खजौली में वापसी की थी. पिछले चुनाव में महागठबंधन के अस्तित्‍व में आने के बाद आरजेडी और जेडीयू ने एक साथ मिलकर चुनाव लड़ा था. यह सीट आरजेडी के खाते में गई थी. महागठबंधन के कारण वोट का बंटवारा न होने का फायदा आरजेडी को मिला था.
वापसी की कोशिश में NDA


NDA प्रत्‍याशी लगातार दो बार से खजौली सीट पर जीत रहे थे, लेकिन साल 2015 के चुनाव में बीजेपी प्रत्‍याशी अरुण शंकर प्रसाद को हार का सामना करना पड़ा था. राजद के सीताराम यादव 10 वर्षों के बाद इस सीट पर पार्टी को वापसी कराने में सफल रहे थे. बता दें कि पिछले चुनाव में खजौली सीट पर कुल पंजीकृत मतदाताओं की संख्‍या 2,79,501 थी. इनमें से 1,64,227 वोटर्स ने मताधिकार का इस्‍तेमाल किया था. आरजेडी प्रत्‍याशी सीताराम यादव को 71,534 वोट हासिल हुआ था, वहीं भाजपा के अरुण शंकर प्रसाद को 60,831 मत मिले थे.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज