Madhubani Election Result 2020: मधुबनी सीट से RJD के समीर कुमार महासेठ जीते

बीजेपी की आशा देवी के लिए इस बार आरजेडी मुश्किलें खड़ी कर सकती है. (सांकेतिक तस्वीर)
बीजेपी की आशा देवी के लिए इस बार आरजेडी मुश्किलें खड़ी कर सकती है. (सांकेतिक तस्वीर)

बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Election Result 2020) मधबुनी (Madhubani) सीट से आरजेडी के उम्मीदवार समीर कुमार महासेठ ने जीत दर्ज की है. उन्होंने वीआईपी के सुमन कुमार महासेठ को 6814 मतों से हराया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 10, 2020, 11:05 PM IST
  • Share this:
मधुबनी. बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Election Result 2020) मधबुनी (Madhubani) सीट से आरजेडी के उम्मीदवार समीर कुमार महासेठ ने जीत दर्ज की है. उन्होंने वीआईपी के सुमन कुमार महासेठ को 6814 मतों से हराया.

बिहार की राजनीतिक पार्टियां विधानसभा चुनाव 2020 (Bihar Assembly Election 2020) की तैयारियों में जुटी हैं. प्रदेश में इस बार के चुनाव में भी NDA और महाठबंधन के प्रत्‍याशियों के बीच ही मुख्‍य मुकाबला है. जहां एक तरफ महागठबंधन किसी भी सूरत में इस चुनाव में जीत हासिल करने के लिए जी तोड़ मेहनत में जुटे हैं वहीं NDA भी लगातार घोषणाओं से मतदाताओं को लुभाने में लगे हुए हैं. ऐसे में बिहार की मधुबनी सीट पर भी सभी की नज़रें टिकी हुई हैं.  मधुबनी में पिछली बार RJD के समीर कुमार महासेठ (Samir Kumar Mahaseth) ने जीत दर्ज की थी. यहां उनकी BJP के रामदेव महतो (Ramdeo Mahto) के साथ कड़ी टक्कर देखी गयी थी. ऐसे में जाहिर है इस बार भी सभी पार्टियों की नजर मधुबनी विधानसभा पर टिकी हुई है.

महिला वोटर की अधिकता
बिहार में चाहे संसदीय चुनाव हों या विधानसभा, राजनीतिक पार्टियों के लिए यह क्षेत्र काफी ज्यादा मायने रखता है. संसदीय क्षेत्र में दस विधानसभा मौजूद हैं. ऐसे में यहां की खास बात एक यह भी है कि यहां पुरुषों के मुकाबले महिला वोटर अधिक हैं. साल 2010 की अगर बात करें तो मधुबनी विधान सभा सीट पर 43.29 प्रतिशत पुरुषों का वोट रहा वहीं महिलाओं का वोट प्रतिशत 48.38 रहा. कुल वोट प्रतिशत 45.60 रहा था.
2015 चुनाव में वोट प्रतिशत


वहीं साल 2015 में भी महिला वोटरों ने काफी अहम भूमिका निभाई थी. 2015 के विधानसभा चुनाव में पुरुष वोटर 47.51 रहे वहीं महिलाओं ने एक बार फिर इस आंकड़े में बाजी मारते हुए 58.37 प्रतिशत का आंकड़ा दर्ज कराया. बीते विधानसभा चुनाव में मधुबनी विधानसभा सीट पर कुल 52.57 प्रतिशत वोट दर्ज किया गया था. जिसमें आरजेडी के समीर कुमार महासेठ ने जीत दर्ज की थी.

दिलचस्प होने वाला है मुकाबला
बता दें कि सांस्‍कृतिक रूप से समृद्ध मधुबनी संसदीय क्षेत्र में विधानसभा की 10 सीटें हैं. ऐसे में इस क्षेत्र के राजनीतिक महत्‍व का आसानी से अंदाजा लगाया जा सकता है. महागठबंधन और NDA के बीच ही मुख्‍य मुकाबला होने की उम्‍मीद है. चुनावों को देखते हुए राजनीतिक पार्टियां सीटों के हिसाब से विश्‍लेषण करना शुरू कर दिया है. इसके आधार पर ही चुनावी रणनीति भी बनाई जा रही है. इस बार का बिहार विधानसभा चुनाव (2020) कई मायनों में दिलचस्‍प रहने वाला है. पिछले बार प्रदेश का चुनाव जहां JDU और RJD ने मिलकर लड़ा था, वहीं इस बार दोनों दल एक-दूसरे के विरोधी खेमे में हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज