Phulparas lection Results 2020: फुलपरास से JDU की शीला कुमारी जीतीं

(प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)
(प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Election Result 2020) में फुलपरास विधानसभा सीट (Phulparas Assembly Seat) पर हुई की मतगणना में जेडीयू की शीला कुमारी जीत चुकी हैं. उन्होंने कांग्रेस के उम्मीदवार कृपानाथ पाठक को 10966 वोटों से हराया.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 11, 2020, 2:05 AM IST
  • Share this:
मधुबनी. बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Election Result 2020) में फुलपरास विधानसभा सीट (Phulparas Assembly Seat) पर हुई की मतगणना में जेडीयू की शीला कुमारी जीत चुकी हैं. उन्होंने कांग्रेस के उम्मीदवार कृपानाथ पाठक को 10966 वोटों से हराया.

मधुबनी संसदीय क्षेत्र की 10 विधानसभा सीटों में से फुलपरास सीट भी एक है. यहां से जनता दल यूनाइटेड से गुलजार देवी मौजूदा विधायक हैं. साल 2015 के चुनाव में बीजेपी के रामसुंदर यादव को 13 हजार 415 वोटों से हराकर जेडीयू की गुलजार देवी ने जीत दर्ज की थी. देखा जाता रहा है कि बिहार की मधुबनी संसदीय क्षेत्र में हमेशा से महिला वोटर्स का दबदबा देखा गया है. ऐसे में मधुबनी की फुलपरास विधानसभा सीट काफी खास मानी जाती है. दरअसल जहां एक तरफ मधुबनी संसदीय क्षेत्र में आने वाली दस विधानसभाओं में महिला वोटर का प्रतिशत पुरषों की अपेक्षा कहीं ज्यादा है वहीं इस सीट पर गुलजार देवी की जीत महिला सशक्तिकरण को दर्शाती है.

महिला वोटर माने जाते हैं निर्णायक
मधुबनी की सभी विधानसभा सीटों पर महिला वोटरों का दबदबा सबसे ज्यादा देखा गया है. बीते चुनावों पर एक नजर डालने पर पता चलता है कि अन्य सीटों के साथ साथ साल 2010 में फुलपरास विधानसभा सीट पर भी पुरुषों की अपेक्षा महिलाओं ने बढ़चढ़कर हिस्सा लिया. इस साल के विधानसभा चुनाव में जहां पुरुष मतदाता प्रतिशत 42.63 रहा वहीं महिलों का मतदाता प्रतिशत इससे कहीं अधिक 54.92 रहा. यहां इस साल कुल मतदान प्रतिशत 48.31 दर्ज किया गया. यही नहीं साल 2015 के विधानसभा चुनाव में भी महिला वोटर काफी ज्यादा रहे. 2015 के चुनाव में फुलपरास विधानसभा सीट पर महिला वोटर 62.10 प्रतिशत रहीं वहीं इसकी अपेक्षा पुरुष वोटर 43.45 प्रतिशत ही दर्ज किये गए.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज