बिहार: सियासत की विरासत बचाने को 'लिटमस टेस्ट' से गुजर रहे नेताओं के रिश्तेदार

News18 Bihar
Updated: May 2, 2019, 7:47 PM IST
बिहार: सियासत की विरासत बचाने को 'लिटमस टेस्ट' से गुजर रहे नेताओं के रिश्तेदार
फाइल फोटो

विरासत को बचाने की जद्दोजहद कर रहे लोगों की सूची पर गौर करें तो इस सूची में पहला नाम है मीसा भारती का.

  • Share this:
बिहार में लोकसभा चुनाव के चार चरण पूरे हो चुके हैं. बाकी बचे तीन फेज में कई ऐसी सीटें हैं जिनपर ऐसे उम्मीदवार खड़े हैं जिनकी विरासत की राजनीति का लिटमस टेस्ट होना है. कई ऐसे दिग्गज हैं जिनकी प्रतिष्ठा दांव पर लगी है. कई ऐसे उम्मीदवार है जिन्हें विरासत के आधार पर राजनीति में एंट्री मिली है और वे अपनी विरासत बचाने के लिए दिन रात एक किए हुए हैं. सवाल यह है कि क्या वे राजनीति की विरासत को आगे बढ़ा पाएंगे?

विरासत को बचाने की जद्दोजहद कर रहे लोगों की सूची पर गौर करें तो इस सूची में पहला नाम है मीसा भारती का. आरजेडी चीफ लालू प्रसाद यादव की बड़ी बेटी मीसा भारती पाटलिपुत्र संसदीय सीट से चुनाव मैदान में हैं. उनके सामने बीजेपी के सांसद रामकृपाल यादव हैं.

ये भी पढ़ें- मसूद अजहर को 'साहब' बताने वाले जीतन राम मांझी बोले- ये स्लिप ऑफ टंग था

महागठबंधन की ओर से सासाराम में कांग्रेस की उम्मीदवार मीरा कुमार हैं. पूर्व लोकसभा स्पीकर मीरा कुमार के पिता स्वर्गीय जगजीवन राम कांग्रेस के कद्दावर नेता थे और वे मंत्री भी रह चुके हैं. मीरा कुमार अपने पिता की विरासत बचाने के लिए चुनावी मैदान में हैं. उन्हें एनडीए की ओर से बीजेपी के उम्मीदवार छेदी पासवान चुनौती दे रहे हैं.

हाजीपुर में एनडीए की ओर से एलजेपी के उम्मीदवार पशुपति कुमार पारस चुनाव मैदान में हैं. वे अपने भाई केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान की विरासत बचाने की जद्दोजहद में लगे हैं. उनके सामने आरजेडी के शिवचंद्र राम चुनावी मैदान में हैं.

ये भी पढ़ें- लोकसभा चुनाव 2019: BJP के 'प्रेशर' में नीतीश, JDU ने अब तक नहीं जारी किया घोषणापत्र

इसी तरह महाराजगंज में आरजेडी के नेता और पूर्व सांसद प्रभुनाथ सिंह की विरासत बचाने उनके पुत्र रणधीर सिंह, वाल्मिकी नगर बिहार पूर्व सीएम केदार पांडेय की विरासत बचाने के लिए उनके पौत्र शाश्वत केदार, मधुबनी से बीजेपी सांसद हुकुमदेव नारायण यादव के बेटे अशोक कुमार यादव भी अपनी पूरी ताकत झोंक रहे हैं.
Loading...

जबकि पूर्वी चंपारण से आरएलएसपी के टिकट पर अपने पिता और कांग्रेस नेता अखिलेश सिंह की विरासत बचाने के लिए तो सीवान से बाहुबली मोहम्मत शहाबुद्दीन की पत्नी अपने पति की विरासत बचाने चुनावी मैदान में हैं.

रिपोर्ट- रवि एस नारायण

ये भी पढ़ें- RJD विधायक के बाद अब मांझी ने मसूद अजहर को कहा 'साहब'

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पटना से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 2, 2019, 7:34 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...