लाइव टीवी
Elec-widget

आशियाने की आस रही अधूरी! असल लाभुकों की जगह दूसरों के खाते में चली गई प्रधानमंत्री आवास योजना की राशि

News18 Bihar
Updated: November 21, 2019, 1:41 PM IST
आशियाने की आस रही अधूरी! असल लाभुकों की जगह दूसरों के खाते में चली गई प्रधानमंत्री आवास योजना की राशि
प्रधानमंत्री आवास योजना में मधुबनी में 40 लाभुकों की राशित दूसरे खातों में ट्रांसफर कर दी गई.

ग्रामीणों के मुताबिक सरिसबपाही पश्चिमी पंचायत में पीएम आवास योजना के करीब 40 लाभुकों की राशि किसी और के खाते में ट्रांसफर कर दी गई है.

  • Share this:
मधुबनी. हर परिवार का सपना होता है सिर पर पक्की छत हो,और इसी सपने को पूरा करने के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना (Pradhan mantri awas yojna) के तहत सरकारी खजाने से अरबों रुपए खर्च किए जा रहे हैं, लेकिन मधुबनी के पंडौल प्रखंड (Pandoul Block in Madhubani) में कुछ कर्मचारियों और स्थानीय जनप्रतिनिधियों की लापरवाही के चलते सरकार की इस महत्वाकांक्षी योजना का लाभ असली लाभुकों  (Beneficiaries) को नहीं मिल रहा है. मामला सरिसबपाही पश्चिमी पंचायत का है. यहां वार्ड नंबर 4 के नवटोल गांव में पीएम आवास जिनके नाम से आया उनके खाते में राशि जारी करने की बजाय किसी और के खाते में भुगतान (payment) कर दिया गया.

किसी और के खाते में कर दिया भुगतान
पीड़ित लाभुकों की मानें तो वित्तीय वर्ष 2012-13 में इन लोगों का चयन आवास योजना के लाभुक के रूप में हुआ था, लेकिन स्थानीय जनप्रतिनिधि व कर्मचारी की मिलीभगत से योजना की पहली किस्त के 45 हजार रुपये का भुगतान किसी और के खाते में कर दिया गया. पीड़ितों का कहना है कि करीब 6 साल से ये लोग इंसाफ की आस में दर-दर भटक रहे हैं, लेकिन कोई सुनवाई नहीं हो रही है.

अधिकारियों से गुहार लगाते हुए 'धोखाधड़ी' के शिकार हुए वास्तविक लाभुक


40 लाभुकों को नहीं मिली राशि
ग्रामीणों के मुताबिक सरिसबपाही पश्चिमी पंचायत में पीएम आवास योजना के करीब 40 लाभुकों की राशि किसी और के खाते में ट्रांसफर कर दी गई है. स्थानीय जिला पार्षद रमणजी चौधरी का कहना है कि साल 2012-13 में पीएम आवास योजना के तहत लाभुकों का चयन पंचायत में शिविर लगाकर होता था, साथ ही चेक के जरिए भुगतान होता था, लिहाजा इस तरह की हेराफेरी से इंकार नहीं किया जा सकता. लेकिन हैरत की बात ये है कि मामला सामने आने के बाद भी कोई कार्रवाई नहीं हो रही है.

प्रधानमंत्री आवास योजना में हुई गड़बड़ी के बाद आक्रोशित लोग फर्जीवाड़े का आरोप लगा रहे हैं.

Loading...

करे कोई,भरे कोई
मामला उजागर होने के बाद भी संबंधित विभाग के अधिकारी और पंचायत के जनप्रतिनिधि गलती सुधरवाने की बजाय टालमटोल वाला रवैया अपनाए हुए हैं, हालांकि जिला प्रशासन के संज्ञान में मामला आने के बाद डीडीसी अजय कुमार सिंह ने इसमें गंभीरता से जांच कराने के बाद कार्रवाई का आश्वासन दिया है, जिससे पीड़ित परिवारों को इंसाफ की आस बंधी है.

ये भी पढ़ें

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मधुबनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 21, 2019, 1:37 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com