Bihar Weather News: मौसम विभाग की भविष्यवाणी- 14 जून तक बिहार में आएगा मानसून, जमकर होगी बारिश

बिहार में जून के दूसरे सप्ताह में मानसून आने की उम्मीद है.

बिहार में जून के दूसरे सप्ताह में मानसून आने की उम्मीद है.

मौसम विभाग (Meteorological Department) ने भविष्यवाणी की है कि जून के मध्य में बिहार में मानसून (Monsoon) दस्तक देगा. साथ ही इस मानसून के दौरान 1000 मिमी बारिश होने की संभावना है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 25, 2021, 1:08 PM IST
  • Share this:
पटना. कोरोना संक्रमण (Corona Infection) के बढ़ते खतरे के बीच एक अच्छी खबर आ रही है. बिहार में तय समय पर मानसून आने की उम्मीद है. मौसम विभाग ने मौसम की गतिविधियों को देखते हुए भविष्यवाणी की है कि जून के मध्य में बिहार में मानसून (Monsoon) की बारिश शुरू हो जाएगी. इस मानसून के दौरान 1000 मिमी बारिश होने की संभावना है.

दरअसल बिहार के कई जिलों में जबरदस्त गर्मी पड़ रही है और प्री मानसून के दौरान जितनी ज्यादा गर्मी पड़ती है मानसून में उतनी ही अच्छी बारिश होने की संभावनी होती है. इस वक़्त बिहार के कई जिलों में तापमान 40 डिग्री के आसपास है. कई जिलों में तो पछुआ हवा भी चलने से तापमान और तल्ख़ी दिखाए हुए है. कई जिलों में आंधी तूफान के साथ बारिश भी हो रही है. बिहार में अमूमन जून से मानसून की बारिश शुरू होती है जो सितंबर तक होती है.

मौसम विभाग के निदेशक विवेक सिन्हा बताते हैं कि फिलहाल जो मौसम का हाल है उसके आधार पर उम्मीद जताई जाती है कि मध्य जून तक बिहार में मानसून की बारिश शुरू हो जाएगी. पिछले साल भी बिहार में मौनसून की बारिश सामान्य से 24 प्रतिशत ज़्यादा हुई थी.

पटना : अब भी खाली पड़े हैं आइसोलेशन सेंटरों में बेड, लेकिन प्राइवेट और सरकारी अस्पताल कोरोना मरीजों से भरे
जाहिर है बिहार कृषि प्रधान राज्य है और बिहार में कृषि पूरी तरह से मानसून पर आधारित है. मौसम विभाग के अनुमान पर बिहार के कृषि मंत्री अमरेन्द्र प्रताप सिंह उत्साहित है. अमरेन्द्र प्रताप ने कहा कि बिहार सरकार भी पूरी कोशिश करती है कि मानसून के समय बिजली की समस्या ना हो, किसानों को खेतों के पटवन के लिए खेती के समय पानी उपलब्ध रहे, लेकिन और मानसून की बारिश का कोई जवाब नही है. अगर समय पर मानसून आता है और जमकर आता है तो इससे बिहार के किसानों को खूब फ़ायदा होगा. उम्मीद है कि इस बार भी मानसून बिहार के किसानों का साथ देगा.

वहीं मानसून समय पर आने की खबर से पटना नगर निगम भी तैयारी में जोर शोर से जुट गया है और पटना के तमाम पंप हाउस, नाले और पानी जमने वाले जगह पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है ताकि पटना में जल जमाव के हालात ना बन जाए. पटना नगर निगम आयुक्त हिमांशु शर्मा कहते हैं कि इस बार वैसी परिस्थिति नहीं आएगी जो इसके पहले जल जमाव के हालात हुए थे, हम लगातार काम कर रहे हैं और अगर मानसून जमकर भी बरसती है तो बारिश के पानी को जल्द से जल्द निकाल लिया जाएगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज