होम /न्यूज /बिहार /Motihari News: होटल में ठहरने के लिए नहीं है रुपए तो फ्री में मिलेगा बेड, जानिए कैसे?

Motihari News: होटल में ठहरने के लिए नहीं है रुपए तो फ्री में मिलेगा बेड, जानिए कैसे?

Motihari News: आश्रय स्थल में ठहरने वाले लाभार्थी को किसी भी तरह का पहचान पत्र देना अनिवार्य नहीं है. बस अपना नाम, पता, ...अधिक पढ़ें

रिपोर्ट- अमितेश भारद्वाज

मोतिहारी. अगर आप मोतिहारी शहर में हैं और आपके पास रात गुजारने के लिए न कोई जगह नहीं है ना ही पॉकेट में इतने पैसे कि होटलों में रात बिता सकें तो चिंता नहीं करें. बस सदर अस्पताल आ जाएं. नगर विकास एवं आवास विभाग, बिहार सरकार द्वारा सदर अस्पताल में दीनदयाल अंत्योदय योजना राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के तहत आश्रय स्थल बनाया गया है. जिसका संचालन नगर निगम, मोतिहारी करता है. यहां एक साथ 50 ऐसे व्यक्तियों के लिए ठहरने की निशुल्क व्यवस्था की गई है. खासतौर से वैसे व्यक्ति रह सकते हैं, जिनके परिजन सदर अस्पताल में भर्ती हैं या फिर कोई किसी काम से मोतिहारी आया हो और रात हो गई हो या जिनका अपना कोई ठिकाना नहीं हो.

मात्र 30 रुपए में मिलता है पौष्टिक खाना
आश्रय स्थल पर रसोईया की भी व्यवस्था की गई है, जो यहां ठहरने वाले जरूरतमंदों को ऑर्डर के अनुसार मात्र 30 रुपए में खाना उपलब्ध करवाते हैं. साथ ही स्वच्छ पानी की भी व्यवस्था की गई है. आश्रय स्थल पर महिलाओं और पुरुषों के ठहरने के लिए अलग- अलग व्यवस्था की गई है. केयरटेकर ने बताया कि यहां हवादार कमरों में बिस्तर, कंबल, पंखे, सीसीटीवी कैमरा, मनोरंजन के लिए टीवी आदि की व्यवस्था की गई है. प्रत्येक व्यक्ति के लिए अलग-अलग बेड की व्यवस्था है.

आप भी ले सकते हैं सुविधा का लाभ
आश्रय स्थल में ठहरने वाले लाभार्थी को किसी भी तरह का पहचान पत्र देना अनिवार्य नहीं है. बस अपना नाम, पता, रजिस्टर में दर्ज कराना अनिवार्य होगा. किसी भी तरह के सुझाव एवं शिकायत कार्यालय में रखी शिकायत पुस्तिका में करा सकते हैं. जो व्यक्ति अपनी शिकायत शिकायत पुस्तिका में दर्ज नहीं कराना चाहते, वे यहां रखी गई शिकायत पेटिका में भी अपनी शिकायत कागज पर लिखकर डाल सकते हैं. आश्रय स्थल का संचालन उज्जवला महिला विकास स्वावलंबी सहकारी समिति लिमिटेड के द्वारा किया जा रहा है.

संस्था से संपर्क करने के लिए उनके मोबाइल नंबर 7352950371, 993431925 और 9852862667 पर कॉल कर सकते हैं.

Tags: Bihar Government, Bihar News, Hotel, Motihari news, Railway Station

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें