Home /News /bihar /

Bihar: आज से शुरू हुआ CM नीतीश का समाज सुधार अभियान, तेजस्वी ने यात्रा पर उठाए सवाल

Bihar: आज से शुरू हुआ CM नीतीश का समाज सुधार अभियान, तेजस्वी ने यात्रा पर उठाए सवाल

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार बुधवार 22 दिसंबर से बिहार भर में समाज सुधार यात्रा पर हैं

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार बुधवार 22 दिसंबर से बिहार भर में समाज सुधार यात्रा पर हैं

Bihar News: शराबबंदी को और प्रभावी बनाने के लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा बुधवार से शुरू की गई समाज सुधार अभियान यात्रा पर राष्ट्रीय जनता दल ने सवाल खड़े किये हैं. विधानसभा में नेता विपक्ष तेजस्वी यादव ने ट्वीट कर आरोप लगाया है कि बिहार का सिस्टम ध्वस्त हो चुका है

अधिक पढ़ें ...

पटना. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) समाज सुधार अभियान पर हैं जिसकी शुरुआत उन्होंने आज यानी बुधवार को मोतिहारी (Motihari) से शुरू की है. इस यात्रा के दौरान नीतीश कुमार बिहार के कई जिलों में जाएंगे और शराबबंदी (Liquor Ban) को और प्रभावी बनाने के लिये जीविका में काम करने वाली दीदीयों से मिल कर उन्हें प्रोत्साहित करेंगे. मुख्यमंत्री की इस यात्रा को लेकर मुख्य विपक्षी पार्टी राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) ने सवाल खड़े किये हैं. विधानसभा में नेता विपक्ष तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) ने ट्वीट कर आरोप लगाया है कि बिहार का सिस्टम ध्वस्त हो चुका है.

समाज सुधार अभियान अभियान के पहले दिन मुख्यमंत्री नीतीश ने मोतिहारी में एक जनसभा को संबोधित किया. इस जनसभा में आम लोगों के साथ-साथ पूर्वी चंपारण और पश्चिमी चंपारण जिले की जीविका समूह की महिलाएं भी पहुंची थी. सीएम नीतीश ने पूर्ण शराबबंदी, दहेज उन्मूलन और बाल विवाह रोकने को और प्रभावी बनाने के लिए लोगों से अपील की. इस अभियान के तहत मुख्यमंत्री राज्य के बारह जिलों में जाएंगे और वहीं से आस-पास के जिले के विकास कार्यों की समीक्षा करेंगे. साथ ही सभी जगहों पर मुख्यमंत्री जनसभा को भी संबोधित करेंगे.

इस यात्रा के दौरान नीतीश कुमार की पांच सभाएं होंगी जिसमें सबसे पहले 24 दिसंबर को गोपालगंज, 27 दिसंबर को सासाराम, 29 दिसंबर को मुजफ्फरपुर और 30 दिसंबर को वो समस्तीपुर जाएंगे. इसके बाद नये साल में मुख्यमंत्री चार जनवरी को गया जाएंगे. उनकी अंतिम सभा राजधानी पटना में 15 जनवरी को होगी. आरजेडी ने इसको लेकर सवाल खड़े किये हैं. आरजेडी ने आरोप लगाया है कि नीतीश कुमार अब तक दर्जनों यात्रा कर चुके हैं. लेकिन उससे किसी को कुछ लाभ नहीं हुआ है, और जनता की गाढ़ी कमाई के करोड़ों रुपये यात्रा के नाम पर पानी की तरह बहाया जा रहा है.

सत्ता में रहते हुए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने जो यात्रा किये हैं वो इस प्रकार हैं…

न्याय यात्रा: जुलाई 2005
विकास यात्रा: जनवरी 2009
धन्यवाद यात्रा: जून 2009
प्रवास यात्रा: दिसंबर 2009
विश्वास यात्रा: अप्रैल 2010
सेवा यात्रा: नवंबर 2011
अधिकार यात्रा: सितंबर 2012
संकल्प यात्रा: मार्च 2014
संपर्क यात्रा: नवंबर 2014
निश्चय यात्रा: नवंबर 2016
विकास कार्यों की समीक्षा यात्रा: दिसंबर 2017
जल-जीवन-हरियाली यात्रा: दिसंबर 2019

RJD ने CM नीतीश कुमार की यात्रा पर उठाए सवाल

वैसे मुख्यमंत्री की इस यात्रा से जनता को कितना फायदा होगा यह अभी स्पष्ट नहीं है. लेकिन नीतीश कुमार के शराबबंदी अभियान को लेकर विपक्ष की ओर से जो सवाल उठाये जा रहे थे कि बिहार में शराब लोगों के घर तक आराम से पहुंच रहा है. उसको लेकर नीतीश कुमार महिलाओं और जीविका दीदीयों के माध्यम से सबको साधने का प्रयास कर रहे हैं.

Tags: Bihar News in hindi, CM Nitish Kumar, Liquor Ban, Motihari news

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर