• Home
  • »
  • News
  • »
  • bihar
  • »
  • Bihar Flood: उफान पर बूढ़ी गंडक, दुधौरा नदी पर बना बांध टूटा, पुल पर शरण लेने को मजबूर हुए लोग

Bihar Flood: उफान पर बूढ़ी गंडक, दुधौरा नदी पर बना बांध टूटा, पुल पर शरण लेने को मजबूर हुए लोग

मोतिहारी में दुधौरा नदी बांध टूट जाने से गांवों में घुसा पानी.

मोतिहारी में दुधौरा नदी बांध टूट जाने से गांवों में घुसा पानी.

East Champaran Flood News: बूढ़ी गंडक और उसकी सहायक नदियों के जलग्रहण क्षेत्र में भारी बारिश के कारण प्रखंड क्षेत्र के प्राय: सभी गांवों में बाढ़ का पानी दोबारा तेजी से फैल रहा है.

  • Share this:
पूर्वी चम्पारण. लगातार तीन दिनों से जारी मूसलाधार बारिश के कारण बूढ़ी गंडक नदी के साथ उसकी सहायक नदियां उफान पर हैं. इस वजह से सुगौली और बंजरिया प्रखंड के गांव फिर से बाढ़ की चपेट में आ गये हैं.  तेज बारिश के कारण बंजरिया प्रखंड क्षेत्र के फुलवार उत्तरी पंचायत के घोड़मड़वा गांव के समीप दुधौरा नदी का बांध पानी के दबाव से टूट गया. जिसके बाद बंजरिया प्रखंड क्षेत्र में बाढ़ का पानी तेजी से फैलने लगा है. कई गांव जलमग्न हो गए हैं. सड़कों पर पानी के तेज बहाव के कारण आवागमन ठप हो गया है. लोग अपने जैसे-तैसे बाहर निकलने का प्रयास कर रहे हैं, क्योंकि पानी के स्तर में काफी वृद्धि दर्ज की जा रही है.

बता दें कि बूढ़ी गंडक और उसकी सहायक नदियों के जलग्रहण क्षेत्र मे हो रही भारी बारिश के कारण प्रखंड क्षेत्र के प्राय: सभी गांवों में बाढ़ का पानी दोबारा तेजी से फैल रहा है. स्थानीय ग्रामीणों के अनुसार पिछले 15 दिनों के अंदर इस क्षेत्र में दूसरी बार आई बाढ़ पहले की अपेक्षा ज्यादा पानी लेकर आई है. बंजरिया के अंचल अधिकारी मणि कुमार वर्मा ने निचले इलाकों में बसे लोगों से ऊंचे स्थान पर जाने का आग्रह किया है.

आपदा प्रबंधन विभाग ने कही यह बात
स्थानीय ग्रामीण आदिल राणा और जावेद आलम के अनुसार सिसवनिया जटवा और जनेरवा के निचले इलाके में बसे लोग जटवा मे सिकरहना नदी पर बने पुल पर शरण लेने लगे हैं. गांववालों ने बताया कि बाढ़ पीड़ित शरणार्थियों के लिए किसी प्रकार की सरकारी मदद प्रदान नहीं की जा सकी है. आपदा विभाग के उप समाहर्ता अनिल कुमार ने बताया कि तत्काल एनडीआरएफ के दो वोट बंजरिया प्रखंड में भेजे जा रहे हैं. जिला प्रशासन हालात पर नजर बनाए हुए है. आवश्यकता के अनुसार और भी आवश्यक कदम उठाए जाएंगे.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज