• Home
  • »
  • News
  • »
  • bihar
  • »
  • पूर्वी चम्पारण में सोमवती नदी का बांध टूटा, कल्याणपुर प्रखंड के कई गांवों में घुसा बाढ़ का पानी

पूर्वी चम्पारण में सोमवती नदी का बांध टूटा, कल्याणपुर प्रखंड के कई गांवों में घुसा बाढ़ का पानी

बिहार के मोतिहारी नदी में सोमवती नदी का बांध टूटने से दहशत.

Motihari Flood News: सोमवती का बांध टूटने से रघुनाथपुर पंचायत के कोन्हिया, हरिहरपुर, सुबैया और खोड़ा समेत कई गांव में नदी का पानी फैलने लगा है. इससे ग्रामीणों में दहशत का माहौल है.

  • Share this:
मोतिहारी. लगातार बारिश व नेपाल से पानी छोड़े जाने के साथ ही पूर्वी चंपारण जिला में बाढ़ (Flood in East Champaran) का दायरा बढ़ता ही जा रहा है. अब छोटी-छोटी नदियां भी उफान मारने लगी हैं. कल्याणपुर प्रखंड से होकर गुजरने वाली गंडक नदी की सहायक नदी सोमवती का बांध (Somvati River Dam) पानी के अत्यधिक दबाव से टूट गया है. प्रखंड के रघुनाथपुर पंचायत स्थित कोन्हिया गांव से समीप सोमवती नदी का बांध करीब 20 फीट तक टूट गया है, जिस कारण नदी का पानी तेजी से बस्ती की ओर बढ़ रहा है. हालांकि, स्थानीय ग्रामीण अपने स्तर से क्षतिग्रस्त बांध का मरम्मत करने में जुटे हैं.

बताया जाता है कि कोन्हिया गांव के समीप सोमवती नदी का बांध काफी जर्जर था, जिसकी जानकारी मुखिया पूनम देवी ने एक वर्ष पूर्व ही अंचलाधिकारी समेत जिला स्तरीय वरीय अधिकारियों को दी थी. साथ ही बांध की मरम्मत कराने की मांग भी की थी, लेकिन अधिकारियों ने ध्यान नहीं दिया. इस कारण मुखिया ने खुद के निजी खर्च पर बांध का मरम्मत कराया था. बावजूद इसके पदाधिकारियों के उदासीन रवैया के कारण सोमवती नदी के बांध का सुदृढ़ीकरण ठीक ढंग से नहीं हो सका और सोमवती नदी के पानी के दबाव से बांध टूट गया.

प्रशासन के उदासीन रवैये से बढ़ी परेशानी
सोमवती का बांध टूटने से रघुनाथपुर पंचायत के कोन्हिया, हरिहरपुर, सुबैया और खोड़ा समेत कई गांव में नदी का पानी फैलने लगा है. जिस कारण ग्रामीणों में दहशत का माहौल है. हालांकि, ग्रामीणों ने अपने स्तर से टूटे हुए नदी के बांध का मरम्मती का कार्य शुरू कर दिया है ताकि टूटे हुए बांध से गांव की जा रहे नदी के पानी को रोका जा सके. खबर लिखे जाने तक अधिकारियों की टीम प्रभावित गांव वालों की सुधि लेने नहीं पहुंची थी. बता दें कि भारी बारिश की वजह से बूढ़ी गंडक समेत कई नदियों में उफान है और कई इलाकों में रखरखाव के अभाव में बांधों के टूटने का सिलसिला जारी है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज