Union Budget 2018-19 Union Budget 2018-19

भारत-नेपाल सीमा से सटे जिले के अधिकारियों की हुई बैठक

Mukesh Sinha | ETV Bihar/Jharkhand
Updated: January 14, 2018, 1:15 PM IST
भारत-नेपाल सीमा से सटे जिले के अधिकारियों की हुई बैठक
ETV Image
Mukesh Sinha | ETV Bihar/Jharkhand
Updated: January 14, 2018, 1:15 PM IST
भारत-नेपाल के बीच सीमा विवाद को लेकर सीमाई क्षेत्र के दोनों देशों के निवासियों में हमेशा ही झड़प की घटनाएं सामने आती रहती हैं. लिहाजा, वरीय पदाधिकारियों की पहल पर सीमावर्ती जिलों के अधिकारियों की बैठक नेपाल के सीमावर्ती जिलों के अधिकारियों के साथ मोतिहारी मे हुई. पूर्वी और पश्चिमी चंपारण जिले के अधिकारियों और नेपाल के अधिकारियों के बीच पहली भारत-नेपाल फिल्ड सर्वे टीम की बैठक हुई.

पूर्वी चंपारण के जिलाधिकारी रमण कुमार की अध्यक्षता में हुई बैठक में पश्चिमी चंपारण के जिलाधिकारी और एसपी के अलावा बगहा एसपी के साथ नेपाल के बारा और परसा जिला के जिलाधिकारी और एसपी मौजूद थे.

इस मौके पर दोनों देशों के सर्वे अधिकारियों के साथ नेपाल में भारत के कन्सूलेट जेनरल ऑफ इंडिया के अलावा दोनों ही देशों के खुफिया विभाग के उच्चाधिकारी और एसएसबी के कमांडेट मौजूद थे. बैठक में भारत नेपाल सीमा के क्षतिग्रस्त पीलरों के निर्माण और मरम्मति के अलावा सीमा के सीमांकन पर भी चर्चा हुई. इसके अलावा सीमा क्षेत्र के अतिक्रमण को लेकर भी चर्चा हुई.

स्थानीय लोगों के अतिक्रमण को हटाने को लेकर कार्ययोजना भी बनाई गई. सीमा क्षेत्र के नो मेंस लैंड को भी जल्द खाली कराने को लेकर चर्चा हुई. बैठक के दौरान पिलरों के निर्माण में लगे एसएसबी के अधिकारियों को निर्माण में तेजी लाने का निर्देश जिलाधिकारी ने दिया. साथ ही संबंधित अनुमंडल पदाधिकारियों को पिलरों के निर्माण कार्य के निरीक्षण करने का भी निर्देश दिया. बैठक के अंत में दोनों देशों के अधिकारियों ने एक-दूसरे को हस्ताक्षर युक्त कागजात सौंपा.
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर