Home /News /bihar /

नीतीश कुमार ने कर दिया बड़ा ऐलान, शादी में हमें बुलाना है तो कार्ड पर लिखवानी होगी ये बात

नीतीश कुमार ने कर दिया बड़ा ऐलान, शादी में हमें बुलाना है तो कार्ड पर लिखवानी होगी ये बात

बिहार के मोतिहारी में समीक्षा बैठक के दौरान सीएम नीतीश कुमार

बिहार के मोतिहारी में समीक्षा बैठक के दौरान सीएम नीतीश कुमार

Nitish Kumar Statement: समाज सुधार अभियान के पहले चरण के तहत बिहार के मोतिहारी जिला पहुंचे मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बुधवार को गांधी मैदान में आम लोगों को संबोधित किया. इस दौरान सीएम ने बाल विवाह से लेकर शराबबंदी और दहेजबंदी जैसे विषयों पर खुल के चर्चा की और लोगों को जागरूक किया.

अधिक पढ़ें ...

मोतिहारी. समाज सुधार अभियान के तहत मोतिहारी पहुंचे बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने बुधवार को एक बड़ा ऐलान कर दिया है. मोतिहारी के ऐतिहासिक गांधी मैदान में आम लोगों को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने बाल विवाह (Child Marriage) के खिलाफ बोलते हुए कहा कि पहले उनके पास शादी के निमंत्रण के लिए जो कार्ड (Marriage Invitation Card) पहुंचते थे उसमें लिखा होता था कि हम शादी में दहेज नहीं ले रहे है लेकिन अब लोग शादी के कार्ड में इन चीजों की चर्चा नहीं करते हैं, ऐसे में यह बात ठीक नहीं है. मुख्यमंत्री ने कहा कि मैं बता दे रहा हूं कि चाहे कोई भी कितना भी करीबी क्यों ना हो, कितना भी बड़ा क्यों ना हो जिस कार्ड पर अब यह नहीं लिखा होगा कि मैं शादी में दहेज नहीं ले रहा हूं तो ऐसी शादियों में अब मैं नहीं जाऊंगा.

लोगों को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि आप भी इस बात का प्रण लीजिए. नीतीश कुमार ने शराबबंदी को लेकर पुरानी बातों पर ही जोर दिया और कहा कि शराबबंदी महिलाओं के कहने पर ही उन्होंने लागू किया था. मुख्यमंत्री ने कहा कि अब समाज की स्थिति पहले से काफी सुधर गई है. जीविका दीदी से सीधा संवाद में मुख्यमंत्री ने कहा कि शराबबंदी दहेज प्रथा और बाल विवाह के खिलाफ वो लगातार अपने-अपने इलाकों में अभियान चलाएं. शराबबंदी की चर्चा करते हुए सीएम ने कहा कि आप भले ही कितना अच्छा काम कर लेंगे लेकिन गड़बड़ी फैलाने वाला कोई न कोई जरूर रहता है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि जब शराबबंदी कानून लागू किया गया तो बहुत सारे लोग इसके समर्थन में थे लेकिन बाद में कई लोग इससे नाराज हो गए. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार समाज सुधार अभियान के तहत 24 दिसंबर को गोपालगंज आएंगे. इस अभियान के तहत 12 जिलों में नीतीश कुमार जाएंगे और वहीं से आसपास के जिलों के विकास कार्यों की समीक्षा करने वाले हैं. इन सभी जगहों पर मुख्यमंत्री जनसभा को भी संबोधित करेंगे. मुख्यमंत्री की कुल 5 सभाएं होनी है. अंतिम सभा पटना में 15 जनवरी को आयोजित होगी. मुख्यमंत्री की जनसभाओं में जिलों के जीविका समूह की महिलाएं भाग लेंगी जिसमें पूर्ण शराबबंदी अभियान, दहेज प्रथा और बाल विवाह मुक्त अभियान से  सम्बन्धित सरकार की महत्वपूर्ण नीतियों और फैसले पर विचार रखे जाएंगे.

Tags: Bihar News, Nitish kumar, PATNA NEWS

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर