होम /न्यूज /बिहार /Street Food: यहां लिट्टी के साथ परोसा जाता है देसी मटन, उंगलियां चाटते हैं शौकीन, आपने चखा यह जायका?

Street Food: यहां लिट्टी के साथ परोसा जाता है देसी मटन, उंगलियां चाटते हैं शौकीन, आपने चखा यह जायका?

इस छोटी सी दुकान का नाम गोबिंद लिट्टी शॉप है, जहां पूरे दिन लिट्टी मटन खाने के लिए भीड़ लगी रहती है. गोबिंद के मुताबिक ...अधिक पढ़ें

रिपोर्ट – सिद्धांत राज

मुंगेर: बिहार के लिट्टी चोखा के स्वाद के दीवाने आम लोग तो हैं ही, इसके दीवाने बॉलीवुड के कई बड़े सितारे और देश-विदेश की नामी गिरामी हस्तियां भी हैं. बिहार में एक ऐसी रोड साइड दुकान भी है, जहां लिट्टी चोखा के साथ मटन परोसा जाता है. यह कॉम्बिनेशन कितना लजीज है? इस बारे में दावा किया जाता है कि यदि आप इसे एक बार खाएंगे तो इसके दीवाने हो जाएंगे. सालों पुरानी इस दुकान और इस जायके से जुड़ी कई बातें खास हैं.

मुंगेर मुख्यालय के बेलन बाज़ार में बिहारी लिट्टी के साथ परोसे जाने वाली लिट्टी मटन की दुकान है. इस दुकान का नाम गोबिंद लिटी शॉप है. जहां पूरे दिन लिट्टी के साथ मटन खाने के लिए ग्राहकों का आना जाना लगा रहता है. लिट्टी में भरे गए सत्तू को गोबिंद घर में तैयार करते हैं. इसकी शुद्धता और सफाई की पूरी गारंटी भी गोबिंद खुद लेते हैं. वह बताते हैं कि लजीज देसी मटन उनके पिताजी अब भी खुद बनाते हैं.

Munger News, Bihar News, Street Food, Litti with Mutton, Belan Bajar Munger, litti chokha, bihar litti chokha, litti choka munger, best non veg food, non veg litti

आप जैसे चाहें, मटन लिट्टी खाएं

गोबिंद लिट्टी शॉप पर दो तरह से लिट्टी और मटन परोसा जाता है. एक तो आप सिर्फ आग पर पके प्लेन लिट्टी को मटन के साथ खा सकते हैं. दूसरा तरीका यह है कि लिट्टी को पकने के बाद उसे शुद्ध घी में डुबोकर प्लेट में ले सकते हैं. यह मटन के साथ खाने में और बेहतरीन स्वाद देती है. यहां शाकाहारी लोगों के लिए भी विकल्प है. लिट्टी के साथ स्वादिष्ट बैंगन, आलू का चोखा, रायता और धनिया पत्ते की चटनी को परोसी जाती है.

40 सालों से लिट्टी और मटन का स्वाद

यह दुकान करीब 40 वर्षों से चल रही है. मालिक गोबिंद कुमार बताते हैं यह दुकान 25 वर्ष पहले मेरे पिताजी मुन्ना महतो ठेले पर चलाते थे. उन्होंने ही लिट्टी के साथ मटन खिलाना शुरू किया था. लोग इसे काफी चाव से खाते आ रहे हैं. पिछले 15 सालों से एक छोटी सी दुकान किराये पर लेकर चला रहे हैं. उन्होंने आगे बताया कि दुकान की खास बात है कि आज भी पिताजी अपने हाथों से मटन बनाते हैं और लिट्टी का मसाला भी तैयार करते हैं.

Tags: Munger news, Street Food

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें