मुंगेर: असरगंज में मिला बर्ड फ्लू का वायरस, पक्षियों को मारने पहुंची टीम

बर्ड फ्लू की खबर के बाद मुंगेर पहुंची डॉक्टरों की टीम
बर्ड फ्लू की खबर के बाद मुंगेर पहुंची डॉक्टरों की टीम

डॉक्टरों की एक टीम मरे हुए पक्षियों के सैंपल एकत्र किए. जिसे जांच के लिए भोपाल भेजा गया. डॉक्टरों की टीम ने इन पक्षियों में एच 5 एन 1 विषाणु के होने की पुष्टि की है.

  • Share this:
मुंगेर के असरगंज प्रखंड में बर्ड फ्लू वायरस के लक्षण पाए गए हैं. डॉक्टरों की टीम ने जांच करने के बाद बत्तख और मुर्गे के विसरे में बर्ड फ्लू का वायरस पाया है और इसकी विस्तृत जांच के लिए दिल्ली भेजा गया है. इस खबर के बाद से इलाके में दहशत फैल गई है. हालांकि किसी इंसान को इससे नुकसान की फिलहाल कोई खबर नहीं है.

आपको बता दें कि मुंगेर के अमौया पंचायत के गोरहो गांव में दर्जनों पक्षियों की अज्ञात बीमारी के कारण मौत हो रही थी. बीते 15 दिनों से यह सिलसिला जारी था.  इसकी सूचना मिलने पर पशुपालन विभाग की टीम भागलपुर से पहुंची और मामले की जांच की. इससे बाद डॉक्टरों की एक टीम पटना से भी आई जिन्होंने बीमारी के कारण मरे पक्षियों के सैंपल एकत्र किए. इसे प्रयोगशाला जांच के लिए भोपाल के राष्ट्रीय उच्च सुरक्षा पशु संस्थान भेजा गया. वहां डॉक्टरों की टीम ने इन पक्षियों में एच 5 एन 1 विषाणु के होने की पुष्टि की है.

ये भी पढ़ें- तलाक पर तेजप्रताप, अब भगवान भी नहीं बदल सकते मेरा फैसला



संस्थान के निदेशक ने डीएडीएफ नई दिल्ली के सचिव को अपनी रिपोर्ट भी भेज दी है. वहीं रिपोर्ट आने के बाद बाद  प्रमंडलीय आयुक्त पंकज कुमार पाल, डीएम आनंद शर्मा ने सभी विभाग के अधिकारियों के साथ आपात बैठक की. इसके बाद सावधानी बरतने के लिए कई निर्देश जारी किए गए हैं.
कमिशनर पंकज पाल ने बताया कि बर्ड फ्लू वायरस के मामले को लेकर केन्द्र से भेजी गई डॉक्टरों की चार टीम मुंगेर पहुंची है. जहां आज से गोरहो गांव में पक्षियों को मारने का अभियान चलाया जाएगा. यह कवायद इसलिए की जा रही है ताकि यह वायरस आगे नहीं फैले.

ये भी पढ़ें-  नवादा रेप केस: लालू के करीबी राजद नेता राजबल्लभ यादव सहित 3 को उम्रकैद

कहा जा रहा है कि जिन घरों में बत्तख और मुर्गा मारा जाएगा उन्हें मुआवजा भी दिया जाएगा. डॉक्टरों ने ग्रामीणों से अनुरोध किया है कि अंडा और चिकेन का इस्तेमाल तत्काल बंद कर दे. वहीं सिविल सर्जन योगेंद्र भगत ने कहा की गोराहो गांव में स्वास्थ विभाग की टीम भेजी गयी है वही गांव में ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव किया गया है.

रिपोर्ट- अरुण कुमार शर्मा

ये भी पढ़ें- Analysis: कुशवाहा के महागठबंधन में शामिल होने का बिहार की सियासत पर क्या होगा असर?

 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज