COVID-19: जमात से लौटे वृद्ध मरीज के चेन को तोड़ने में नाकाम हो रहा मुंगेर प्रशासन
Munger News in Hindi

COVID-19: जमात से लौटे वृद्ध मरीज के चेन को तोड़ने में नाकाम हो रहा मुंगेर प्रशासन
बढ़ रही है वाराणसी में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या (सांकेतिक तस्वीर) (प्रतीकात्मक तस्वीर)

मुंगेर जिले के पहले कोरोना अध्याय (Corona Munger Chapter) में जहाँ जिला प्रशासन और जिला स्वास्थ्य प्रशासन विराम लगाने में सफल रहा. वहीं जमालपुर में कोरोना के चैन को तोड़ने में जिला प्रशासन को भी काफी मशक्क्त करनी पड़ रही है.

  • Share this:
मुंगेर. मुंगेर जिले के जमालपुर में 15 अप्रैल को शुरू हुआ कोविड-19 (COVID-19) के कहर का थमने का नाम नहीं ले रहा है. यह जिले में कोरोना का दूसरा अध्याय है. 11 दिन बीत जाने के बाद भी मरीजों के बढ़ने का सिलसिला रूकने का नाम नहीं ले रहा. मुंगेर में कोरोना रिटर्न (Corona Return) की शुरुआत जमात से लौटे 60 वर्षीय बुजुर्ग (Sixty Year old Patient) से स्टार्ट हुए चेन में लगातार वृद्धि होती ही जा रही है.

जिले में COVID-19 पॉजिटिव एक्टिव मरीजों की कुल संख्या 53 पहुंच चुकी है और जिले में पॉजिटिव मरीजों की संख्या 65 पहुंच गया है. मुंगेर जिले के पहले कोरोना अध्याय में जहाँ जिला प्रशासन और जिला स्वास्थ्य प्रशासन विराम लगाने में सफल रहा. वहीं जमालपुर में कोरोना के चैन को तोड़ने में जिला प्रशासन को भी काफी मशक्क्त करनी पड़ रही है. जिले में अब तक लगभग 1400 लोगों की कोरोना की स्क्रीनिंग करवाई जा चुकी है. अब भी जिला प्रशासन को 100 से अधिक COVID-19 मरीजों की जांच रिपोर्ट का इंतजार है.

सदर बाजार का मरीज जमात में शामिल होकर लौटा था



मुंगेर में जमालपुर के सदर बाजार में जमात से लौटे वृद्ध की जांच रिर्पोट पॉजिटिव आने के बाद कोरोना पॉजिटिव के मिलने का सिलसिला जो शुरू हुआ, उसमें अब तक विराम नहीं लग पाया है. जिला प्रशासन लगातार उसके सम्पर्क में आए लोगों की पहचान कर लगातार जांच करवा रही है पर चेन को तोड़ने में सफलता अभी तक नहीं मिल पाई है. जिले में अबतक एक्टिव मरीजों की संख्या 58 पहुंच चुका है, जिसमे जमात से आये वृद्ध के परिवार के 9 सदस्य सहित आसपास के चार वार्ड के 58 लोग शामिल हैं. इससे पहले के 7 मामलों को लेकर जिले में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या 65 पहुंच चुका है. वहीं जिला प्रशासन और जिला स्वास्थ्य विभाग द्वारा अबतक कुल 1400 से अधिक लोगों का सैंपल जांच कराया जा चुका है. इसके साथ जिला प्रशासन द्वारा शिविर लगाकर वृहत पैमाने पर COVID-19 पॉजिटिव की पहचान करने में जुटी है.
11 लोग स्वस्थ होकर घर लौट चुके हैं

जिले में 65 लोगों को अबतक कोरोना पॉजिटिव पाया गया है. इसमें 11 लोग इलाज के बाद स्वस्थ होकर वापस अपने-अपने घर लौट चुके है, जबकि 200 से अधिक संदिग्ध लोगों को जिले में बनाए गए क्वारेंटिन सेंटर और क्वारेंटिन कैंप में रखा गया है. 27 पॉजिटिव मरीजों को जिला प्रशासन द्वारा इलाज के लिए पटना के एनएमसीएच भेज दिया गया है, जबकि 31 पॉजिटिव मरीजों को जमालपुर के रेलवे हॉस्पिटल में बने आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है. वहीं 100 से अधिक संदिग्ध मरीजों का जांच रिर्पोट आना अभी बांकी है.

60 साल के ऊपर वालों का सैम्पल किया जा रहा है कलैक्ट

जमात से लौटे 60 वर्षीय वृद्ध के द्वारा फैलाया गया चेन लगातार वृद्धि हो रहा है, जिसे रोकने में जिला प्रशसान और जिला स्वास्थ्य विभाग द्वारा लगातार कार्य किया जा रहा है. लगातार बढ़ रहे कोरोना मरीजों के कारण लोगों में दहशत का माहौल बन गया है. जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग द्वारा जमालपुर में कोरोना के कई मामले लगातार सामने आने के बाद नगर परिषद के सदर बाजार सहित उसके आसपास के तीन किलो मीटर क्षेत्र को पूरी तरह सील कर दिया गया. इसके साथ ही जिला के वार्ड संख्या 18, 19, 20, 21 और 23 में शिविर लगाकर 60 साल के ऊपर वालों का सैम्पल कलैक्ट किया जा रहा है.

जमालपुर में नहीं आया कोई पॉजिटिव केस

मुंगेर के जमालपुर में पिछले कई दिनों से कोरोना पॉजिटिव मरीजों के मिलने के बाद आज रविवार लोगों के लिए राहत की खबर लेकर आई. पटना के एनएमसीएच से जमालपुर के 5 पॉजिटिव मरीजों को ठीक होने के बाद घर वापस भेज दिए गए. एक्टिव मरीजों की संख्या 58 से घट कर 53 हो गया.

'तबलीगी जमात के लोग पर्यटन के नाम पर भारत आते हैं और यहां मुफ्त खाना खाते हैं'

खतरे की घंटी ! दिल्ली से मधुबनी लौट रहा शख्स निकला कोरोना पॉजिटिव
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज