लाइव टीवी

Corona की दहशत के बीच अचानक मरने लगे बड़ी संख्या में कौवे, लोगों में खौफ
Munger News in Hindi

News18 Bihar
Updated: March 21, 2020, 5:00 PM IST
Corona की दहशत के बीच अचानक मरने लगे बड़ी संख्या में कौवे, लोगों में खौफ
मुगेर के हवेली खड़गपुर इलाके में अचानक कौवों की मौत से लोगों में बर्ड फ्लू की आशंका.

जिलाधिकारी राजेश मीणा ने कहा कि खगड़पुर इलाके में कुछ कौवे- चमगादड़ और कबूतर मरने की जानकरी मिली है. जिसको लेकर पशुपालन विभाग के टीम भेजी गयी है और सैंपल कलेक्ट कर पटना भेजा जायेगा.

  • Share this:
मुंगेर. कोरोना वायरस के संक्रमण (Corona virus infection) से दुनिया की बड़ी आबादी प्रभावित हो रही है. ऐसे में आम जिंदगी के साथ पशु-पक्षियों पर भी संक्रमण का खतरा मंडराने लगा है. हवेली खड़गपुर के लोग खुद को संक्रमण से बचाव को लेकर एतिहात तो बरत रहे हैं, लेकिन पशु-पक्षियों की मौत से अचानक लोगों में दहशत देखा जाने लगा है. शनिवार को प्रखंड क्षेत्र के तेघड़ा गांव में अचानक दर्जनों कौवों की मौत से लोगों में हड़कंप मच गया है. लोगों में बर्ड फ्लू (Bird flu) की आशंका घर कर गई है.

कई जगहों पर मृत पाए गए कौवे
मिली जानकारी के अनुसार आसपास के ग्रामीण और किसानों को जब मामले की जानकारी मिली जिससे वे आशंकित हैं. तेघड़ा गांव के ग्रामीणों ने बताया कि शनिवार को जब आम के बगीचे पहुंचे तो वहां जगह-जगह कई कौवे जमीन पर मृत पड़े थे. इसकी जानकारी सरकारी स्तर पर दे दी.

ग्रामीणों ने बताया कि मेरे बगीचे के अलावा आसपास के खेतों में भी कई कौवे और अन्य पक्षियों को भी मृत अवस्था में देखा गया. उन्होंने यह भी बताया कि मृत पड़े कौवे को खाने के बाद तीन-चार कुत्ते की भी मौत हुई है.



पशु चिकित्सा पदाधिकारी ने कही ये बात
कौवे की मौत को लेकर भ्रमणशील पशु चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. संजय कुमार तेघड़ा गांव पहुंचकर मृत पड़े अनेक कौवे के बारे में आसपास के ग्रामीणों से जानकारी ली और एहतियात के तौर पर मृत कौवे को डिस्पोज किया. उन्होंने मामले की जानकारी जिला प्रशासन को दिए जाने की बात भी कही.

डॉ. संजय कुमार ने बताया जांच की कोई व्यवस्था खड़गपुर में नहीं है, इसलिए जिला प्रशासन के द्वारा ही मृत पक्षियों के सैंपल इकट्ठा कर इसे जांच के लिए भेजा जा सकेगा. उन्होंने बताया कि यह संक्रमण जरूर है, लेकिन किस प्रकार का है यह स्पष्ट नहीं है.

कई अन्य जगहों पर भी मरे पशु-पक्षी
उन्होंने बताया कि इसके अलावा हवेली खड़गपुर थाना परिसर में भी तीन-चार चमगादड़ और दो कबूतर मृत पाए गए हैं, जिसके बाद सभी को डिस्पोज किया गया. वहीं शुक्रवार को खड़गपुर अनुमंडल परिसर में दो कबूतर मृत है और उनके आवासीय परिसर में तीन कौवे बेहोशी हालत में पाये गये.

जिलाधिकारी बोले- पैनिक न हों, संयम बरतें
जिलाधिकारी राजेश मीणा ने कहा कि खगड़पुर इलाके में कुछ कौवे- चमगादड़ और कबूतर मरने की जानकरी मिली है. जिसको लेकर पशुपालन विभाग के टीम भेजी गयी है और सैंपल कलेक्ट कर पटना भेजा जायेगा.

उन्होंने कहा किरिपोर्ट आने के बाद भी पता चलेगा की बर्ड फ्लू के कारण तो नहीं पक्षियों की मौत हुई है. रिपोर्ट आने के बाद हमलोग कार्रवाई करेंगे. उन्होंने जनता से अपील की इसको लेकर पैनिक ना बनाये और संयम बनाए रखें.

(रिपोर्ट- अरुण कुमार शर्मा)

ये भी पढ़ें

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मुंगेर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 21, 2020, 4:01 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर