लाइव टीवी

सुबह मैदान पर पसीना बहाती हैं लड़कियां, फुटबॉलर बनने का है जुनून
Munger News in Hindi

Arun Kumar Sharma | ETV Bihar/Jharkhand
Updated: February 18, 2018, 7:35 PM IST

लड़कियां जो पहले घर से नहीं निकलती थी आज वो मैदान में प्रैक्टिस करती नजर आती हैं. खासकर मुस्लिम लड़कियों में भी खेल के प्रति रूचि दिखने लगी है.

  • Share this:
बिहार के मुख्यमंत्री बेटियों को खेल के प्रति जागरूक हो तो हम विश्व में धामल कर सकती है. ये कहना है मुंगेर की 12 से 15 साल की बेटियों का, जो हर सुबह तीन घंटे आरडी कॉलेज में मैदान पर पसीना बहाकर फुटबॉल खेल की तैयारी करती हैं. इन बच्चियों की मानें तो अब बिहार की बेटी खेल के प्रति जागरूक हो चुकी है और सरकार इनपर थोड़ा मेहरबान हो जाए तो हम सब किसी से कम नहीं हैं. उन्होंने कहा कि बिहार के साथ अपने परिवार का नाम रौशन कर सकती हैं.

मुंगेर जिला की बेटियां अब जागरूक हो चुकी हैं और हर क्षेत्र में अपना लोहा मनवाने को तैयार हो रही हैं. वहीं आरडी कॉलेज के मैदान में में जिले के सलीम बस्ती की दो दर्जन से अधिक लड़कियां हर सुबह फुटबॉल का प्रैक्टिस करने में जुट जाती हैं.

लड़कियां जो पहले घर से नहीं निकलती थी आज वो मैदान में प्रैक्टिस करती नजर आती हैं. खासकर मुस्लिम लड़कियों में भी खेल के प्रति रूचि दिखने लगी है. ये लड़कियां किसी से कम नहीं हैं. सिर्फ उन्हें एक सहारा देने की जरूरत है. शिवानी बताती हैं कि कैसे हर सुबह वह और उनके जैसी 20 से 25 लड़कियां मैदान में आकर अपना पसीना बहाती हैं और फुटबॉल में अपना करियर तलाशती हैं. बस उन्हें जरूरत है तो थोड़े से हौसले और कुछ मदद की, जिसके बाद किसी भी क्षेत्र में अपना और देश का नाम रौशन करने में लड़कों से पीछे नहीं रहेंगी.

इन बच्चियों को सुबह-सुबह फुटबॉल का गुर सिखाने वाले कोच मो. अथर बताते हैं कि बच्चियां को घर से निकल मैदान तक लाना पहले काफी मुश्किल था. कई लोग इसका विरोध किया करते थे, लेकिन समय बदला और लड़कियां भी अब किसी से भी खुद को कम नहीं समझती है. ये भी अब लड़कों के कंधे से कंधा मिलाकर हर क्षेत्र में अपनी पहचान बना रही है. आज उनके द्वारा प्रशिक्षित कई लड़कियां नेशनल और राज्य स्तर पर फुटबॉल खेल चुकी हैं. अगर इन्हें सरकार की तरफ से थोड़ी सहायता मिले तो ये और आगे जाएंगी.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मुंगेर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 16, 2018, 9:29 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर