Home /News /bihar /

जिस टूटे पुल ने रोक दी थी CM नीतीश की यात्रा, उसका 16 जनवरी को होगा उद्घाटन, इन 7 जिलों को होगा बड़ा फायदा

जिस टूटे पुल ने रोक दी थी CM नीतीश की यात्रा, उसका 16 जनवरी को होगा उद्घाटन, इन 7 जिलों को होगा बड़ा फायदा

मुंगेर रेल रोड ब्रिज और घोरघट पुल का लोकार्पण 16 जनवरी को.

मुंगेर रेल रोड ब्रिज और घोरघट पुल का लोकार्पण 16 जनवरी को.

Bihar Bridges News: भागलपुर जिले के सुल्तानगंज के निकट घोरघट पुल बनकर तैयार हो गया है. पहुंच पथ यानी एप्रोच रोड का काम भी 80 प्रतिशत तक पूरा हो गया है. इन शेष दिनों में वह कार्य भी पूरा कर लिया जाएगा. इसके बाद इस पुल का उद्घाटन 16 जनवरी को निर्धारित किया गया है. बीते 25 दिसंबर को ही मुंगेर रेल सह सड़क पुल का उद्घाटन किया जाना था, लेकिन कुछ कार्य पूरे नहीं हो पाए थे इस कारण लोकार्पण कार्यक्रम टालना पड़ गया था. अब मुंगेर पुल का भी 16 जनवरी को ही उद्घाटन होना है.

अधिक पढ़ें ...

    पटना/मुंगेर/भागलपुर. खरमास के कारण बिहार में कई तरह के शुभ कार्यों पर अभी ब्रेक है. आगामी 14 जनवरी को जैसे ही खरमास बीतेगा वैसे ही रुके पड़े कार्यों की फिर से शुरुआत हो जाएगी. इसमें लगन यानी शादी जैसी परंपरिक रीति रिवाजों के साथ ही कई सरकारी कार्यक्रमों के शिलान्यास व उद्घाटन भी शामिल हैं. इसी क्रम में आगामी 16 जनवरी को बिहार को दो बड़े पुलों का उपहार मिलने जा रहा है. ये है भागलपुर का घोरघट सड़क पुल और मुंगेर का गंगा नदी पर बन रहा रेल सह सड़क पुल. इन दोनों ही पुलों का आगामी 16 जनवरी को लोकार्पण किया जाएगा. इन दोनों पुलों के चालू हो जाने से बिहार-झारखंड के छह जिलों- भागलपुर, बांका, गोड्डा, दुमका, मुंगेर, लखीसराय, पटना को डायरेक्ट फायदा होगा.

    बता दें कि भागलपुर जिले के सुल्तानगंज के निकट घोरघट पुल बनकर तैयार हो गया है. पहुंच पथ यानी एप्रोच रोड का काम भी 80 प्रतिशत तक पूरा हो गया है. इन शेष दिनों में वह कार्य भी पूरा कर लिया जाएगा. इसके बाद इस पुल का उद्घाटन 16 जनवरी को निर्धारित किया गया है. हालांकि मुख्यालय से यह फिलहाल नहीं बताया गया है कि उद्घाटन कौन करेंगे. क्या सीएम नीतीश कुमार करेंगे या फिर केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी?

    गौरतलब है कि बीते 25 दिसंबर को ही मुंगेर रेल सह सड़क पुल का भी उद्घाटन किया जाना था, लेकिन कुछ कार्य पूरे नहीं हो पाए थे इस कारण लोकार्पण कार्यक्रम टालना पड़ गया था. अब मुंगेर पुल का भी 16 जनवरी को ही उद्घाटन होना है. इस कारण इस पुल पर गाड़ियों का लोड भी बढ़ेगा. पुल से आवागमन जब आरंभ हो जाएगा तो भागलपुर से पटना का सफर आसान हो जाएगा. पुल की वजह से अतिरिक्त कई किमी का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा.

    बता दें कि अभी तारापुर, हवेली खड़गपुर होकर बरियारपुर के रास्ते मुंगेर होकर पटना जाने में 271 किमी लगता है. दूसरे रूट नवगछिया के रास्ते बेगूसराय, समस्तीपुर होकर जाने में 267 किमी लगता है, लेकिन घोरघट होकर जाने में 208 किमी लगेगा. वर्तमान में पुराने बेली ब्रिज के कमजोर रहने और नये पुल के नहीं बनने से बड़ी गाड़ियां भागलपुर-पटना के बीच दोनों दिशाओं में अकबरनगर-असरगंज तारापुर-लखीसराय होकर चल रही हैं.

    यहां यह भी बता दें कि सालभर में बनने वाला यह पुल 9 साल से अधूरा पड़ा था. अधूरे पुल को बनाकर तैयार करने में करीब 11 करोड़ खर्च आया है. इसके बाद काम पुल निर्माण निगम को मिला। इसके बाद पुल बनकर तैयार हुआ है. पुल निर्माण निगम ने पटना की ठेका एजेंसी ब्रिज कंस्ट्रक्शन प्राइवेट लिमिटेड से पुल बनवाया है। 25 अप्रैल 2012 में नये पुल का निर्माण शुरू हुआ था. यह पुल 24 अक्टूबर 2013 में बनाकर तैयार करना था. तकरीबन 5.29 करोड़ रुपये एनएच विभाग ने खर्च भी किया. बावजूद इसके तीन स्पेन तैयार नहीं हो सकी. पुल अधूरा ही रह गया.

    12 जुलाई 2006 को मनी नदी पर बना घोरघट पुल धंस गया था. इसी बीच मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी श्रावणी मेले का उद्घाटन करने के लिए क्षतिग्रस्त पुल से ही गुजर कर सुल्तानगंज जा रहे थे, लेकिन सीएम को लौटना पड़ा था. उसके बाद राज्य सरकार द्वारा घोरघट पुल पर आवागमन चालू रखने के लिए 2 करोड़ 65 लाख की लागत से निर्माण कार्य नवंबर 2006 में प्रारंभ किया गया, लेकिन कुछ महीने के बाद बेली ब्रिज भी क्षतिग्रस्त हो गया। इसके बाद बेली ब्रिज से बड़े वाहनों के आवागमन पर रोक लगाने के लिए बैरियर लगा दिया गया.

    एनएचएआई मुंगेर कैंप के साइट इंजिनयर सुशील कुमार के अनुसार घोरघट पुल बनकर तैयार हो गया है.सिर्फ दोनों साइड से लेबलिंग वर्क बाकी है. इसे जल्द बना लिया जाएगा. मुंगेर रेल रोड ब्रिज पर सड़क पुल तैयार हो गया है. 16 जनवरी से उसे चालू करने की योजना है. उसी के साथ घोरघट पुल भी 16 को ही चालू किया जा सकता है. जाहिर है खरमास खत्म होते ही इन दोनों ही पुलों पर आवागमन शुरू हो जाएगा और बिहार के लोगों को जहां नया उपहार मिलेगा वहीं प्रदेश के विकास को नयी रफ्तार भी मिलेगी.

    Tags: Bhagalpur news, Munger news

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर