होम /न्यूज /बिहार /Munger: मेगा क्रेडिट कैंप का आयोजन कर एक दिन में बांटे गये 136.70 करोड़ रुपये लोन

Munger: मेगा क्रेडिट कैंप का आयोजन कर एक दिन में बांटे गये 136.70 करोड़ रुपये लोन

मेगा क्रेडिट कैंप कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुंगेर के डीएम नवीन कुमार ने कहा कि जिले में उद्योगों की अपार संभावनाएं ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

सिद्धांत राज

मुंगेर. बिहार के मुंगेर में संग्रहालय सभागार में लीड डिस्ट्रिक्ट मैनेजर यानी एलडीएम के नेतृत्व में ज़िले के सभी बैंकों के द्वारा मेगा क्रेडिट कैंप का आयोजन किया गया. इस कार्यक्रम में जिलाधिकारी (डीएम) नवीन कुमार मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए. जिलाधिकारी एवं सभी बैंकों के द्वारा 136.70 करोड़ रुपये विभिन्न योजनाओं के तहत लाभार्थियों के बीच ऋण बांटी गई.

इसमें पीएमईजीपी योजना के तहत 2.36 करोड़ रुपए, मुद्रा योजना के तहत 189 बैंक खातों में 5.31 करोड़ रुपये, समग्र गव्य विकास योजना के तहत 12 लाख रुपये, कृषि क्षेत्र के तहत 413 बैंक खातों में 6.80 करोड़ रुपए, पीएम स्वनिधि योजना के तहत 111 बैंक खातों में 33 लाख रुपये, जीविका संगठन में कुल 753 खातों में 13.60 करोड़ रुपए के ऋण स्वीकृत किए गए. इस प्रकार 3,282 बैंक खातों में कुल 10,059 ऋणियों को 136.70 करोड़ रुपए का ऋण स्वीकृत किया गया.

DM ने कहा- ज़िला को समृद्ध बनाने में बैंक का अहम योगदान

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए डीएम नवीन कुमार ने कहा कि जिले में उद्योगों की अपार संभावनाएं हैं. ऐसे में सभी बैंक जिला को समृद्ध बनाने एवं विकास की नई उंचाई पर पहुंचाने में अपनी भूमिका निभाएं. बैंक जरूरतमंद व्यक्तियों को रोजगार सृजन, उत्पादन इकाई, कुटीर उद्योग के संस्थापन आदि में सहयोग करें एवं उन्हें ऋण मुहैया कराएं. बैंकर्स, चैंबर आफ कॉमर्स, उद्योग, ग्रामीण क्षेत्रों में जीविका दीदीयां तथा छोटे व्यवसाय करने वाले लोगों की पहचान करें तथा जोड़े. उनके माध्यम से लोगों को स्वरोजगार मिलेगा तो समृद्धि आएगी तथा अपराध में कमी आएगी.

हर तीन माह में आयोजित होगी ऐसी शिविर

जिलाधिकारी ने कहा कि बैंक हर तीन माह पर इस प्रकार के मेगा ऋण वितरण शिविर का आयोजन कर अधिक से अधिक लाभार्थियों को ऋण उपलब्ध कराएं. इससे समाज में अच्छा प्रभाव पड़ेगा और परिवर्तन आएगा. उन्होंने आगे कहा कि आरबीआई के सीडी रेश्यो में मुंगेर जिला राज्य स्तर से काफी पीछे है. ऐसे में सभी बैंक प्रयास करें जिससे कि इस वित्तीय वर्ष तक राज्य स्तर के सीडी रेश्यो के निकट पहुंचा जा सके.

ज़िले को विकासशील बनाने के लिए बैंकर्स का आगे आना जरूरी

वहीं, बैंक के एलडीएम नवीन कुमार ने सभी विभागों व बैंकर्स से अनुरोध किया कि जिले के विकास में अधिक से अधिक योगदान दें. इसके साथ ही एलडीएम ने डीएम, डीडीसी सहित सभी अतिथि, सभी बैंकों के जिला समन्वयक एवं शाखा प्रबंधकों से मेगा क्रेडिट कैंप में आने के लिए धन्यवाद ज्ञापित किया.

Tags: Bank Loan, Bihar News in hindi, Munger news

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें