Assembly Banner 2021

Nitish Kumar Birthday: पटना का डोसा ही नहीं, मुंगेर की रसमलाई के भी शौकीन हैं CM नीतीश कुमार

पटना में पत्रकारों से बात करते नीतीश कुमार (File Photo)

पटना में पत्रकारों से बात करते नीतीश कुमार (File Photo)

Nitish Kumar Birthday: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के जन्मदिन के अवसर उनके खान-पान की बात करें तो उन्हें पटना का मसाला डोसा और मुंगेर की रसमलाई बेहद पसंद है.

  • Share this:
पटना/मुंगेर. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का आज जन्मदिन (Nitish Kumar Birthday) है, ऐसे में उनके पसंद ओर नापसंद की बात न हो ऐसा हो ही नहीं सकता. नीतीश कुमार खान-पान को लेकर काफी सतर्कता बरतते हैं और कई चीजों से परहेज भी करते हैं. खाने की बात हो तो नीतीश कुमार को गिनी-चुनी चीजें ज्यादा पसंद हैं. अगर उनके पसंदीदा खाने की बात करें तो घरेलू खाना ही ज्यादा पसंद करते है पर उन्हें मसाला डोसा (Masala Dosa) विशेष पसंद है.

जब भी थोड़ी फुर्सत मिलती है तो वो अपने सहयोगियों के साथ पटना जंक्शन के नजदीक बंसी विहार में डोसा खाने पहुंच जाते हैं. यूं तो नीतीश कुमार मीठा से परहेज करते हैं लेकिन मिठाई में रसमलाई उनकी पहली पसंद है. खास बात ये ही कि ये मिठाई मुंगेर की है जो यहां के बरियारपुर इलाके में बनाई जाती है. आखिर क्या खास है मुंगेर की इस रसमलाई में आइये इसे जानते हैं. मुंगेर मुख्यालय से 20 किलोमीटर दूर एनएच 80 पर बसा बरियारपुर कई मायनों में अहम स्थान है. इसकी अहमियत इसलिये भी हो जाती है क्योंकि यहां के दुकानदारों द्वारा निर्मित रसमलाई सीएम को काफी पसंद है.

बरियारपुर तीन बटिया पर 1962 से स्थापित बाबा स्वीट के मालिक सत्यनारायण प्रसाद साह बताते हैं कि यहां के दूध में क्रीम की मात्रा ज्यादा होती है, इस कारण यहां रसमलाई बहुत ही बेहतरीन बनता है. यही कारण है कि बिहार के मुखिया नीतीश जी को ये काफी पसंद है. बिहार के पूर्व मंत्री शैलेश कुमार हमेशा यहां से सीएम के लिये रसमलाई ले जाते हैं.



दुकानदार कहते हैं कि हम अपने आप को काफी सौभाग्यशाली मानते हैं कि हमारे यहां की रसमलाई उन्हें पसंद है. मुंगेर के जमालपुर से चार बार विधायक और और नीतीश सरकार में मंत्री रह चुके शैलेश कुमार का घर भी बरियारपुर में है. जब भी उन्हें मौका मिलता है तो वो यहां से सीएम के लिये रसमलाई ले जाते हैं.
विधायक शैलेश कुमार बताते है कि यहां से होकर भी सीएम गुजरते हैं या कोई कार्यक्रम में आते हैं तो रसमलाई जरूर खाते हैं. साथ ही जब कभी मुझे मौका मिलता है तो मैं उनके लिये मिठाई लेकर जाता हूं. चूंकि आज नीतीश कुमार का जन्मदिन है तो उनकी लंबी उम्र की कामना करता हूं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज