कोरोना महामारी से जूझ रहे मुंगेर के बल्ड बैंक में हो रही है खून की कमी, लोगों से रक्तदान की अपील

मुंगेर सदर अस्पताल स्थित ब्लड बैंक में होने लगी खून की कमी.
मुंगेर सदर अस्पताल स्थित ब्लड बैंक में होने लगी खून की कमी.

लॉकडाउन के कारण पिछले 20 दिनों से रक्तदान शिविर का आयोजन नहीं हो पाया है. इस हालत में लोगों को आगे आकर स्वैछिक रक्तदान करना चाहिए. जबकि वर्तमान में प्रतिदिन 1 से 2 लोग ही रक्तदान कर रहे हैं.

  • Share this:
मुंगेर. सदर अस्पताल स्थित ब्लड बैंक लॉकडाउन (Lockdown) के बाद से खून की कमी से जूझ रहा है. दरअसल लॉकडाउन के कारण रक्तदान शिविर का आयोजन नहीं हो पा रहा है और ब्लड बैंक (Blood bank)में रक्त की कमी होती जा रही है. आलम ये है कि पहले 30 से 50 यूनिट ब्लड रखने वाले इस ब्लड बैंक में महज 14 यूनिट ही खून बचा है. लोगों से अपील की जा रही है कि वे रक्त दान (Blood donation) करें ताकि किसी भी आपात स्थिति में लोगों के जान बचाने के काम आ सके.

इतना यूनिट ही बचा है खून
सदर अस्पताल के ब्लड बैंक के लैब टैक्नीशियन संजय कुमार ने बताया कि आम दिनों में जहां ब्लड में विभिन्न रक्तदान शिविरों से प्रतिदिन 14 से 15 यूनिट ब्लड उपलब्ध हो जाता था. इससे ब्लड बैंक में औसतन 25 से 30 यूनिट  ब्लड हर वक्त रहता था. लेकिन, लॉकडाउन के कारण पिछले 20 दिनों से रक्तदान शिविर का आयोजन नहीं हो पाया है. इस हालत में लोगों को आगे आकर स्वैछिक रक्तदान करना चाहिए. जबकि वर्तमान में प्रतिदिन 1 से 2 लोग ही रक्तदान कर रहे हैं. इसके कारण ब्लड बैंक में  केवल 14 यूनिट ब्लड ही उपलब्ध है.

ब्लड डोनेट करने के लिए कई आ रहे हैं आगे
वहीं, ब्लड बैंक के कर्मियों और डॉक्टरों के सतत प्रयास से कुछ लोग इस और उन्मुख हो लॉकडाउन में भी स्वैच्छिक रक्तदान करने पहुंच रहे हैं. रक्तदान करने पहुंचे पप्पू कुमार ने बताया की वो समय-समय पर नियमित रक्त दान करते रहते हैं. जब पता चला कि लॉकडाउन के दौरान ब्लड बैंक में ब्लड की कमी हो गई है तो वे ब्लड डोनेट कर रहे हैं ताकि कोई रक्त की कमी से ने मरे.



बिहार स्टेट ब्लड ट्रांसफ्यूजन काउंसिल ने जारी की गाइडलाइन
वहीं ब्लड की कमी को देखते हुए बिहार स्टेट ब्लड ट्रांसफ्यूजन काउंसिल पटना द्वारा ब्लड बैंक को भेजे गए पत्र में कहा गया है कि कुछ नियमों का पालन कर रक्त दान शिविर आरंभ किया जाना है. इसके लिए किसी भी रक्तदान शिविर में 50 से अधिक लोगों की भीड़ एकत्रित नहीं की जानी है.

वहीं इन शिविरों में सभी 50 लोगों का रक्तदान एक साथ नहीं किया जाना है. इसलिए संभव हो तो दो या तीन दौर में शिविर का आयोजन करें. साथ ही रक्तदान के दौरान सभी रक्तदाताओं के बीच कम से कम 1 मीटर की दूरी बनाकर रखें.

ये भी पढ़ें


CM नीतीश के 'लाडले' ने शराब की बोतल के साथ किया नागिन डांस! RJD ने शेयर किया वीडियो




लॉकडाउन के बीच इन दो विश्ववविद्यालयों ने UGC को भेजाओपेन बुक सिस्टम एग्जाम का प्रस्ताव

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज