• Home
  • »
  • News
  • »
  • bihar
  • »
  • बिहार पंचायत चुनाव में बायोमेट्रिक सिस्टम की सफलता से गदगद हैं मंत्री, बोले- फर्जी वोटरों के खिलाफ रामबाण!

बिहार पंचायत चुनाव में बायोमेट्रिक सिस्टम की सफलता से गदगद हैं मंत्री, बोले- फर्जी वोटरों के खिलाफ रामबाण!

बिहार के पंचायती राज मंत्री सम्राट चौधरी ने अपनी पंचायत में  मतदान किया.

बिहार के पंचायती राज मंत्री सम्राट चौधरी ने अपनी पंचायत में मतदान किया.

Bihar Panchayat Chunav: पंचायती राज मंत्री सम्राट चौधरी ने मुंगेर में न्यूज 18 से बात करते हुए कहा कि फर्जी वोटिंग रोकने के लिए बायोमेट्रिक सिस्टम कारगर है. इसे राष्ट्रीय स्तर हो रहे चुनाव में उपयोग में लाने की आवश्यकता है.

  • Share this:

पटना. बिहार पंचायत चुनाव (Bihar Panchayat Chunaw) के पहले फेज का मतदान शुक्रवार को शांतिपूर्ण तरीके से सम्पन्न हो गया. एक-दो जगह को अगर छोड़ दें, तो कहीं कोई बड़ी हिंसक झड़प नहीं हुई. पहले फेज का मतदान सम्पन्न होने के बाद राज्य निर्वाचन आयोग ने मतदाताओं को धन्यवाद दिया है. खासतौर पर महिला मतदाताओं को आयोग के आयुक्त दीपक कुमार ने बढ़-चढ़कर मतदान करने के लिए शुक्रिया कहा है. दीपक कुमार के मुताबिक पूरे राज्य में 59.85 प्रतिशत मतदान हुआ है. आगे भी इसी तरह से शांतिपूर्ण मतदान हो यही आयोग की प्राथमिकता होगी.

इससे पहले बिहार सरकार के पंचायती राज मंत्री सम्राट चौधरी ने मुंगेर में संवाददाताओं से बात करते हुए कहा कि फर्जी वोटिंग रोकने के लिए बायोमेट्रिक सिस्टम बहुत ही कारगर है. इसे राष्ट्रीय स्तर हो रहे चुनाव में उपयोग में लाने की आवश्यकता है. न्यूज 18 संवाददाता से विशेष बातचीत में मंत्री ने कहा कि छोटी-मोटी घटनाओं को छोड़ दिया जाए तो चुनाव शांतिपूर्ण ढंग से हुआ.

उन्होंने कहा कि इस चुनाव में पहली बार ईवीएम और फर्जी वोट को रोकने के लिए बायोमेट्रिक प्रणाली की व्यवस्था की गई. उन्होंने कहा कि पहली बार बायोमेट्रिक प्रणाली के उपयोग में कुछ परेशानियां हुई हैं. आगे के फेज में इसे ठीक कर लिया जाएगा. साथ ही कहा कि बायोमेट्रिक्स एक ऐसा रामबाण है जिससे फर्जी वोटरों पर 100 प्रतिशत अंकुश लग सकता है.

सम्राट चौधरी ने कहा कि अब समय आ गया है कि राष्ट्रीय स्तर पर इस बायोमेट्रिक व्यवस्था को लागू किया जाए. उन्होंने कहा कि अभी यूपी में चुनाव होना है या अन्य जगहों पर चुनाव होना है, इसमें यह प्रणाली उपयोग में  लाने की आवश्यकता है. उन्होंने औरंगाबाद में  बूथ पर हुई फायरिंग मामले में कहा कि दहशत फैलाने के लिय कुछ लोगों ने बूथ के बाहर फायरिंग की. कोई अनहोनी नहीं हुई. बता दें कि पंचायती राज मंत्री सम्राट चौधरी अपने गृह जिला मुंगेर के तारापुर की माणिकपुर पंचायत में मतदान किया.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज