Home /News /bihar /

Republic Day 2022: दिल्ली के राजपथ पर दिखेगा बिहार के 'चार्ली चैपलिन' का जलवा, जानें खासियत

Republic Day 2022: दिल्ली के राजपथ पर दिखेगा बिहार के 'चार्ली चैपलिन' का जलवा, जानें खासियत

Republic Day 2022: बिहार के मुंगेर जिले के रहने वाले राजन कुमार को बिहार का चार्ली चैपलिन भी कहा जाता है.

Republic Day 2022: बिहार के मुंगेर जिले के रहने वाले राजन कुमार को बिहार का चार्ली चैपलिन भी कहा जाता है.

Republic Day 2022: राजन कुमार को पहली बार गणतंत्र दिवस के अवसर अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करने के लिए दिल्ली बुलाया गया है. इस बार मिनिस्ट्री ऑफ टेक्सटाइल की झांकी पर राजन कुमार एक गुजराती अटायर में नजर आएंगे. ड्रेस पहनते ही वह किरदार में आ जाते हैं. बहुत बड़ी पगड़ी कलरफुल ड्रेस एकदम से वस्त्र मंत्रालय की झांकी को जीवंत करते हुए राजन कुमार राजपथ पर मन मोहेंगे.

अधिक पढ़ें ...

मुंगेर. गणतंत्र दिवस के मौके पर हर वर्ष दिल्ली के राजपथ पर ऐतिहासिक परेड होती है, झांकियों को पेश किया जाता है. लेकिन, इस बार कोरोना की तीसरी लहर के चलते लोग पाबंदियों में जी रहे हैं. फिर भी 26 जनवरी तो उसी शान से मनाई जाएगी. इस बार कलाकार कुछ कम होंगे. ऐसे में 130 करोड़ से अधिक की आबादी में से कुछ गिने चुने कलाकार ही इस बार की झांकी में नजर आएंगे और उन सीमित कलाकारों में एक नाम है हीरो राजन कुमार का, जो बिहार के मुंगेर जिला के टेटिया बम्बर प्रखंड के हैं. यह मुंगेरवासियो, बिहारवासियों और पूरे देशवासियों के लिए खुशी और प्रेरणा का विषय है कि एक छोटे से शहर का युवा इस ऐतिहासिक दिन पर अपनी कला के प्रदर्शन के लिए चयनित किया गया है.

बता दें , राजन कुमार को पहली बार इस खास परेड के लिए दिल्ली से बुलावा आया है. इस बार मिनिस्ट्री ऑफ टेक्सटाइल (वस्त्र मन्त्रालय) की झांकी पर राजन कुमार एक गुजराती अटायर में नजर आएंगे. ड्रेस पहनते ही वह किरदार में आ जाते हैं. बहुत बड़ी पगड़ी कलरफुल ड्रेस एकदम से वस्त्र मंत्रालय की झांकी को जीवंत करते हुए राजन कुमार राजपथ पर मन मोहेंगे.

माता-पिता के पांव छूकर निकले राजन
जब राजन कुमार अपनी बूढ़ी मां, किसान पिता के पांव छूकर उनका आशीर्वाद लेकर घर से निकलने लगे तो तमाम घरवालों की आंखें नम थीं. मां की आंखों से बयान हो रहा कि जहां हर जगह लॉकडाउन जैसे हालात हैं, ऐसे में कैसे उनका लाडला बेटा रहेगा. लेकिन, राजन कुमार तो रियल हीरो हैं, उन्होंने मां को और सभी घरवालों को आश्वासन दिलाया कि उन्हें कुछ नहीं होगा, वह तमाम सावधानियों को बरतते हुए, देशभक्ति का जज़्बा भरे हुए दिल्ली की झांकी पेश करने के लिए जा रहे हैं. अपने देश, अपने राष्ट्र के लिए कुछ करने जा रहे हैं, उनके पास सभी देशवासियों की दुआएं हैं.

कई सम्मान से नवाजे गए हैं राजन
राजन कुमार को कला संस्कृति से बेहद लगाव रहा है. यही वजह है कि 1998 में भारत सरकार ने उन्हें छाव डांस के लिए नेशनल अवार्ड दिया था. 2004 में लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में उनका नाम शामिल हुआ 2005 मे गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड ने उन्हें सर्टिफिकेट दिया और फिर उनका नाम चार्ली चैपलिन द्वितीय के रूप में पूरी दुनिया में जाना जाता है. कई खास मौके पर राजन कुमार ने भारत की कला संस्कृति को उजागर किया है भारत का नेतृत्व किया है. पूरी दुनिया में अंतरराष्ट्रीय कलाकार राजन कुमार के कद्रदान और उनके चाहने वाले हैं.

Tags: Charlie Chaplin, Munger news, Republic day

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर