OMG: 34 साल से इस शख्स ने नहीं लिया है हेयर कट, कुछ ऐसे हैं इसके बाल

सकलदेव टुड्डू की पत्नी और बेटा बताते हैं कि उनकी लम्बी जटा को लेकर उन्हें कोई परेशानी नहीं होती है. वो उसकी देखभाल भली-भांति कर लेती हैं.

News18 Bihar
Updated: August 12, 2019, 3:36 PM IST
OMG: 34 साल से इस शख्स ने नहीं लिया है हेयर कट, कुछ ऐसे हैं इसके बाल
लंबे बाल के कारण चर्चा में रहने वाले मुंगेर के सकलदेव टुड्डु
News18 Bihar
Updated: August 12, 2019, 3:36 PM IST
इंसान कभी-कभी अपने अजीब शौक (Hobbies) और कारनामों से अपनी अलग पहचान (Identity) बना लेता है. अजूबे शौक का ऐसा ही नज़ारा देखने को मिला है बिहार के मुंगेर (Munger) में जहां एक शख्स अपने बाल (Hair) के कारण चर्चा में है. जिले के हवेली खड़गपुर प्रखंड के छोटे से गांव ढ़ंगड़ा के रहने वाले सकलदेव टूड्डू जी को गांव और आसपास के लोग उनके बाल से ही जानते हैं.

जटा वाले बाबा कहलाते हैं टुड्डु

टुड्डु को लोग जटावाले बाबा (Baba) या महात्मा कहकर बुलाते हैं. तकरीबन 56 साल के सकलदेव की जटा अद्भुत है. बाबा अपनी जटा को इतना सहेज कर रखते हैं कि लोग इसे देखकर दातों तले ऊंगली दबा लेते हैं. इनकी जटा इतनी लम्बी है कि इसे खुला रखकर चला भी नहीं जा सकता. आपको यह जानकर हैरानी होगी कि बाबा के क़द से भी ज़्यादा लम्बाई उनकी जटा की है. उनकी जटा तकरीबन सात फ़ीट तीन इंच लंबी है.

बचपन से ही था बाल बढ़ाने का शौक

वन विभाग में संविदा पर कायर्रत सकलदेव टुड्डू को बचपन से ही लम्बे बाल रखने का शौक था और आज उनका यही शौक पहचान बन गया है. सकलदेव को बचपन से ही लम्बे बालों का मोह था, वहीं दूसरी तरफ किस्मत को भी कुछ ऐसा ही मंज़ूर था. तकरीबन 22 साल की उम्र में उन्होंने एक बार कुछ वक़्त तक अपने बाल नहीं कटवाए और फिर जब एक सुबह वो सोकर उठे तो उन्होंने अपने बालों में ख़ास तरह का फ़र्क पाया. तब उनके बालों में अपने आप ही जटा बन गई थी.

मुंगेर के जटहा बाबा
अपनी जटा दिखाते सकलदेव टुड्डु


34 साल से नहीं काटे बाल
Loading...

सकलदेव के बालों में जटा होने की ख़बर जैसे-जैसे गांव में फैली, गांव वाले उसे चमत्कार मानकर देखने आने लगे. जटा को देखकर आस्था और विश्वास का ऐसा सागर उमड़ा कि लोगों ने सकलदेव जी को बाल न कटवाने की सलाह दे दी और फिर सिलसिला शुरू हो गया जटा के बढ़ने का. 34 साल गुज़रने के बाद भी आज यही जटा सकलदेव की पहचान बन गई है.

पत्नी बोलीं- नहीं होती परेशानी

सकलदेव टुड्डू की पत्नी और बेटा बताते हैं कि उनकी लम्बी जटा को लेकर उन्हें कोई परेशानी नहीं होती है. वो उसकी देखभाल भली-भांति कर लेती हैं. लम्बी जटा के होने से लोग उन्हें भगवन शिव का अवतार तक मानते हैं. ग्रामीणों में सकदेव टुड्डू को ले काफी आस्था है और लोग उन्हें महात्मा कहकर भी सम्बोधित करते हैं.

रिपोर्ट- अरूण शर्मा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मुंगेर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 12, 2019, 3:30 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...