दिल्ली से मजदूरों को लेकर आज मुंगेर पहुंचेगी श्रमिक स्पेशल ट्रेन, प्रशासनिक तैयारियां पूरी
Munger News in Hindi

दिल्ली से मजदूरों को लेकर आज मुंगेर पहुंचेगी श्रमिक स्पेशल ट्रेन, प्रशासनिक तैयारियां पूरी
कोविड-19 महामारी के कारण कई प्रवासी देश के कई महानगरों में लंबे समय से फंसे हुये हैं. (प्रतीकात्मक फोटो)

दिल्ली (Delhi) से चलने वाली एक श्रमिक स्पेशल ट्रेन मजदूरों को लेकर गुरुवार को मुंगेर स्टेशन (Munger Station) पहुंचने वाली है. इस ट्रेन में मुंगेर जिले के अलावा आसपास के जिले के यात्री होंगे.

  • Share this:
मुंंगेर. कोरोना संकट (Corona Crisis) के कारण लागू लॉकडाउन के तीसरे विस्तार (Lockdown 3.0) के दौरान ट्रेन के परिचालन की अनुमति दी गयी है. इस दौरान देश के कई राज्यों में फंसे प्रवासी मजदूरों (Migrant Labours) को वापस लाने का काम जारी है. बिहार (Bihar) में दिल्ली के अलावा देश के अन्य राज्यों से भी प्रवासी मजदूरों के अलावा छात्र भी वापस लौटे हैं. इसी बीच दिल्ली से चलने वाली एक श्रमिक स्पेशल ट्रेन मजदूरों को लेकर गुरुवार को मुंगेर स्टेशन (Munger Station) पहुंचने वाली है. इस ट्रेन में मुंगेर जिले के अलावा आसपास के जिले के यात्री होंगे. ट्रेन के आगमन से पहले रेलवे प्रशासन और जिला प्रशासन ने जरूरी तैयारियां शुरू कर दी है. आलाधिकारियों ने इसका जायजा लिया. इस दौरान पुलिस और जिला प्रशासन के आलाधिकारी के अलावा सिविल सर्जन भी मौजूद थे.

11 बजे पहुंचेगी ट्रेन
जानकारी मिली है कि मुंगेर स्टेशन पर यह ट्रेन लगभग 11 बजे पहुंचेगी. लॉकडाउन में पहली बार ट्रेन से प्रवासी मजदूर वापस लौट रहे हैं. इस कारण जिले के डीएम, एसपी, सिविल सर्जन सहित कई पदाधिकारियों ने मुंगेर स्टेशन का जायजा लिया. साथ ही अधिकारियों को जरूरी निर्देश दिये गये.

किये गये हैं जरूरी इंतजाम
डीएम ने बताया कि बुधवार को दिल्ली से एक श्रमिक ट्रेन भागलपुर के लिए खुली है जो बरौनी और मुंगेर स्टेशन से होते हुए भागलपुर तक जाएगी. इसके आगमन पहले जरूरी इंतजाम किए गये हैं.



खड़ी रहेगी बस और पुलिस बल की हुई है तैनाती
ट्रेन के यहां आने के बाद दूसरे जिलों के मजदूरों के लिए स्टेशन परिसर के समीप काफी संख्या में यात्री बस खड़ी रहेगी. इन बसों से प्रवासियों को उनके जिलों में वापस भेजा जाएगा. इस दौरान सुरक्षा के मद्देनजर स्टेशन परिसर के आसपास व्यापक पुलिस बल की तैनाती की जाएगी.

सुरक्षा के किये गये हैं इंतजाम
एसपी लिपि सिंह ने बताया कि श्रमिक स्पेशल ट्रेन से आने वाले मजदूरों की सुरक्षा को लेकर मुंगेर स्टेशन से लेकर क्वारंटाइन सेंटर तक 200 पुलिस जवान की प्रतिनियुक्ति की जाएगी. ताकि इन लोगों को किसी भी तरह की समस्या नहीं हो सके. इस दौरान सड़क को पूरी तरह से खाली रखा जाएगा.

स्वास्थ्य विभाग की बनी है 13 टीमें
सिविल सर्जन ने कहा की स्वास्थ्य विभाग की 13 टीमें बनाई गई हैं. इस टीम के पास इंफ़्रारेट थर्मामीटर होगा. इसके अलावा हेल्थ कर्मी और डॉक्टर भी वहां मौजूद रहेंगे. उन्होंने कहा जो भी अप्रवासी मजदूर यहां आएंगे उनकी स्क्रीनिंग करने के बाद पूरी जानकारी ली जाएगी. उसके बाद इन सभी के हाथों पर क्वारंटाइन की मुहर लगेगी. उन्होंने कहा कि इस काम के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पूरी तरह पालन किया जायेगा.

 

ये भी पढ़ें:

DELHI-NCR से बिहार लौट रहे 6.12% अप्रवासी मजदूर Corona Positive
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज