होम /न्यूज /बिहार /Big News: तूफान की तरह मात्र 11 सेकेंड में 341 मीटर लंबी सुरंग पार कर गई ट्रेन

Big News: तूफान की तरह मात्र 11 सेकेंड में 341 मीटर लंबी सुरंग पार कर गई ट्रेन

लगभग 35 करोड़ की लागत से इस दूसरी रेल सुरंग का निर्माण किया गया है

लगभग 35 करोड़ की लागत से इस दूसरी रेल सुरंग का निर्माण किया गया है

Bihar News: जमालपुर और रतनपुर रेलवे स्टेशनों के बीच नई रेल सुरंग से बुधवार की दोपहर लगभग एक बजे स्पेशल इंजन का ट्रायल क ...अधिक पढ़ें

मुंगेर. पूर्व रेलवे मालदा मंडल के अधीन जमालपुर और रतनपुर रेलवे स्टेशनों के बीच नई रेल सुरंग (Train Tunnel) से 120 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार वाली ट्रेन का सफल ट्रायल (Train Trial) किया गया. बुधवार की दोपहर लगभग एक बजे स्पेशल इंजन का यह ट्रायल किया गया. इस दौरान एक डिब्बा और एक इंजन वाली ट्रेन की रफ्तार इतनी अधिक थी कि 341 मीटर लंबी रेल सुरंग को क्रॉस करने में उसे मात्र 11 सेकंड लगे. इस प्रकार अब नई रेल सुरंग राजधानी जैसे विशिष्ट ट्रेनों (Rajdhani Train) के परिचालन के लिए तैयार घोषित कर दी गई है जिसके बाद अब आगामी जनवरी महीने में कभी भी सीआरएस विजिट की संभावना बन गई है.

सुरंग निर्माण से जुड़े इंजीनियरिंग विभाग और इलेक्ट्रिकल विभाग ने सुरंग का कार्य पूरा कर लेने का ग्रीन सिगनल रेलवे बोर्ड को भेज दिया है. सूत्रों के मुताबिक रेल मंत्रालय की ओर से आगामी 10 जनवरी को सीआरएस के हाथों नई सुरंग का उद्घाटन होने की संभावना है.

बता दें कि लगभग 35 करोड़ की लागत से दूसरी नई सुरंग का निर्माण किया गया है. एबीसीई सिलीगुड़ी की कंपनी के कर्मचारियों ने रेलवे दूसरी सुरंग को रिंगनुमा आकार देकर हार्स शू ढलाई कार्य में तेजी लाई गई थी. जबकि वर्ष 2019 के नवंबर में बरियाकोल सुरंग के सामांतर वाली दूसरी रेलवे की सुरंग खुदाई शुरू हुई थी. कंपनी के कर्मचारी और इंजीनियरों ने पांच-पांच मीटर की खुदाई कर रिंगनुमा ढलाई कार्य किया था और दिसंबर 2020 में सुरंग को आर-पार कर दिया गया. यह सुरंग मालदा मंडल में हाइटेक सुरंग है.

Tags: Bihar News in hindi, Indian Railways, Munger news

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें