लाइव टीवी

Coronavirus: पहली बार बंद किया जाएगा बाबा गरीबनाथ मंदिर, 22 मार्च से श्रद्धालु नहीं कर सकेंगे पूजा
Muzaffarpur News in Hindi

News18 Bihar
Updated: March 21, 2020, 11:48 AM IST
Coronavirus: पहली बार बंद किया जाएगा बाबा गरीबनाथ मंदिर, 22 मार्च से श्रद्धालु नहीं कर सकेंगे पूजा
कोरोना वायसर न फैले इसलिए बाबा गरीबनाथ धाम को 22 मार्च से बंद रखने का फैसला किया गया है.

बाबा गरीबनाथ धाम (Baba Garibarnath temple) में दिन में तीन बार पूजा का विधान है. रात में बाबा की विशेष आरती भी होती है. बंद के दौरान बाबा की पूजा अर्चना मुख्य पुजारी के द्वारा होती रहेगी.

  • Share this:
मुजफ्फरपुर. कोरोना वायरस के संक्रमण (Corona virus infection) के खतरे को देखते हुए कई एहतियाती कदम उठाए जा रहे हैं. इसी क्रम में प्रसिद्ध बाबा गरीबनाथ मंदिर (Baba Garibnath Temple) को 22 मार्च से बंद करने का फैसला लिया गया है. मंदिर कमिटी ने इस मामले में फैसला लेते हुए जानकारी दी कि गरीबनाथ मंदिर 22 मार्च से 31 मार्च तक बंद रहेगा. बंद के दौरान श्रद्धालु बाबा को जलाभिषेक नहीं कर सकेंगे. गौरतलब है कि बाबा गरीबनाथ मंदिर में रोजाना हजारों श्रद्धालु जलाभिषेक के लिए पहुंचते हैं.
बंद के दौरान भी रोज होगी बाबा की पूजा

कोरोना वायरस से बचाव के लिए भले ही मंदिर प्रबंधन ने श्रद्धालुओं को पूजा करने से मंदिर में प्रवेश पर रोक लगाई है, लेकिन मंदिर के मुख्य पुजारी और अन्य पुजारी दिन में तीन बार बाबा गरीबनाथ धाम में पारंपरिक तौर पर जलाभिषेक और पूजा करते रहेंगे.





दरअसल बाबा गरीबनाथ धाम में दिन में तीन बार पूजा का विधान है. रात में बाबा की विशेष आरती भी होती है. बंद के दौरान बाबा की पूजा अर्चना मुख्य पुजारी के द्वारा होती रहेगी.



बाबा के मंदिर के पुजारी विधि-विधान के अनुसार पूजा करते रहेंगे.



यह पहला मौका है जब बंद हुआ है मंदिर

जब से बाबा गरीबनाथ धाम मैं भक्तों द्वारा पूजा अर्चना की जाती रही है यह पहला मौका है जब पूरी तरीके से श्रद्धालुओं की पूजा-अर्चना पर रोक लगाई गई है. सरकार और प्रशासन द्वारा एहतियात बरतने की अपील के बाद मंदिर प्रशासन ने यह फैसला लिया है.


उत्तर बिहार के श्रद्धा और पूजा के केंद्र के तौर पर बाबा गरीबनाथ धाम की पहचान रही है. सावन के हर एक सोमवारी में श्रद्धालु सोनपुर के पहलेजा घाट से पवित्र गंगा जल लेकर बाबा को जलाभिषेक करते हैं. कांवरियों का जत्था हर एक साल बाबा को जलाभिषेक के लिए यहां देवघर की तर्ज पर पहुंचते हैं.


संकट में श्रद्धालु पहुंचते थे बाबा के दरबार

अभी जबकि कोरोना को लेकर लोग घबराए हुए हैं. चारों तरफ सिर्फ और सिर्फ कोरोना से बचाव को लेकर ही चर्चा है ।ऐसे में पिछले 8 दिनों से लगातार श्रद्धालुओं की भीड़ भी बाबा गरीबनाथ मंदिर में पहुंच रही थी. लेकिन, शनिवार का दिन श्रद्धालुओं के लिए पूजा का अंतिम दिन होगा जब वह मंदिर पहुंचकर कोरोना से बचाव के लिए बाबा से गुहार लगा सकेंगे.

रविवार से देश में जनता कर्फ्यू का आह्वान पीएम मोदी ने किया है और रविवार से ही बाबा गरीबनाथ मंदिर कमेटी ने मंदिर को श्रद्धालुओं के लिए बंद करने का भी फैसला लिया है.

ये भी पढ़ें

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मुजफ्फरपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 21, 2020, 11:48 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर