लाइव टीवी

बिहार के बेटे को मिली टीम इंडिया में जगह, खेल के साथ पढ़ाई में भी हैं टॉपर

News18 Uttar Pradesh
Updated: October 20, 2019, 7:34 AM IST
बिहार के बेटे को मिली टीम इंडिया में जगह, खेल के साथ पढ़ाई में भी हैं टॉपर
शाहबाज नदीम ने भारतीय क्रिकेट टीम में डेब्यू किया है.

रांची (ranchi) में शुरू हुए दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के खिलाफ तीसरे और आखिरी टेस्ट (Last Test) में नदीम को अंतिम ग्यारह में जगह दी गई है.

  • Share this:
मुजफ्फरपुर. बिहार (Bihar) के मुजफ्फरपुर (Muzaffarpur) से ताल्लुक रखने वाले शाहबाज नदीम (Shahbaz nadeem) ने भारतीय क्रिकेट टीम में डेब्यू (Debut) किया है. शनिवार से रांची (ranchi) में शुरू हुए दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के खिलाफ तीसरे और आखिरी टेस्ट (Last Test) में नदीम को अंतिम ग्यारह में जगह दी गई है. घरेलू क्रिकेट में पिछले दो वर्षों में लगातार सबसे अधिक विकेट लेने के बाद नदीम का भारतीय क्रिकेट टीम में सिलेक्शन हुआ है. शाहबाज नदीम के भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) में चयन होने से उनके पिता जावेद महमूद का वर्षों पुराना सपना साकार हुआ है.

भारतीय किक्रेट टीम में टेस्ट डेब्यू करने वाले शाहबाज नदीम मुजफ्फरपुर के चंदवारा के रहने वाले हैं. झारखंड रणजी टीम की ओर से खेलने वाले 30 साल के शाहबाज नदीम लेफ्ट आर्म स्पिनर हैं. 11 साल की उम्र में क्रिकेट खेलने की शुरूआत करने वाले नदीम ने महज दो साल की कड़ी मेहनत के बाद 13 साल की उम्र में अंडर 14 की टीम में अपनी जगह बनाई थी. इसके बाद वो अंडर 17, अंडर 19 और रणजी टीम में भी लगातार अच्छा खेल दिखाते रहे. 110 प्रथम श्रेणी मैचों में 424 विकेट झटकने वाले नदीम बाएं हाथ की स्पिन गेंदबाजी से दोनों ओर गेंद को मूव कराने में सफल होते हैं.

अब तक 5 बार 10 विकेट लिए हैं
नदीम ने अभी तक के अपने क्रिकेट करियर में पांच बार 10 विकेट और 19 बार पांच विकेट हासिल किया है. यही वजह है शुक्रवार को अचानक कोलकता में रह रहे शाहबाज नदीम को रांची में भारतीय क्रिकेट टीम के साथ जॉइन करने को कहा गया. शनिवार को जब भारतीय टीम की घोषणा दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे टेस्ट खेलने वाली प्लेइंग 11 के लिए हुई तो उसमें नदीम को टेस्ट टीम में डेब्यू कराया गया.

डीएसपी के पद से रिटायर हुए हैं पिता
शाहबाज नदीम के पिता जावेद महमूद तीन साल पहले डीएसपी के पद से सेवानिवृत (रिटायर्ड) हुए हैं. पुलिस विभाग में नौकरी करते हुए भी अपनी सादगी और ईमानदारी की छाप नदीम के पिता जावेद महमूद ने छोड़ी है. न्यूज़ 18 से बातचीत में नदीम के पिता ने बताया कि वो धनबाद के संत जेवियर्स स्कूल में अपनी कक्षा में  टॉप करता था. पढ़ाई में तेज रहने के बावजूद घर में अपनी पत्नी और दूसरे बच्चों के विरोध के बावजूद उन्होंने नदीम को क्रिकेट खेलने के लिए प्रोत्साहित किया. महमूद ने बताया कि ऑफिस से आने के बाद मैं भी नदीम के साथ वेपर लाइट में क्रिकेट खिलता था. शाहबाज नदीम फिलहाल रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) में नौकरी भी कर रहे हैं.

(रिपोर्ट- प्रवीण ठाकुर)
Loading...

ये भी पढ़ें- 

कमलेश तिवारी हत्याकांड: सीसीटीवी फुटेज में दिखे 3 संदिग्ध, 1 महिला शामिल

लखनऊ: तो क्या ISIS के निशाने पर थे हिंदूवादी नेता कमलेश तिवारी?

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मुजफ्फरपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 20, 2019, 7:30 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...