होम /न्यूज /बिहार /Street Food : ये है वेजिटेरियन चिकन-मटन! मुजफ्फरपुर की जुबान पर चढ़ा दिल्ली का यह मशहूर जायका

Street Food : ये है वेजिटेरियन चिकन-मटन! मुजफ्फरपुर की जुबान पर चढ़ा दिल्ली का यह मशहूर जायका

Success Story : रेस्टोरेंट मालिक ने बताया कि मंगलवार और बुधवार को वेजिटेरियन मेन्यू होने की वजह से चाप काउंटर पर और अधि ...अधिक पढ़ें

रिपोर्ट – अभिषेक रंजन

मुजफ्फरपुर. शाकाहारी लोगों के लिए पनीर और मशरूम के अलावा अब स्वादिष्ट सोया चाप का भी ऑप्शन है. देखने और खाने में नॉनवेज की तरह लगने वाला यह वेज आइटम स्वाद में चिकन और मटन को टक्कर देने वाला बताया जाता है. यह सोया चाप मुजफ्फरपुर के लोगों की जुबान पर चढ़ चुका है. इसी सोया चाप के तकरीबन 38 लाजवाब व्यंजन बनाने वाले, छाता चौक स्थित हल्दीराम के सामने एमबीए चाप वाला के काउंटर पर सैकड़ों लोगों की भीड़ जुटती है. जल्द ही शहर के मिठनपुरा और ब्रह्मपुरा इलाके में भी दुकान खोलने की इनकी योजना है.

दिल्ली और महानगरों में मिलने वाला यह सोया चाप और उसके व्यंजन अब मुजफ्फरपुर में भी छाने लगे हैं. शहर के ही युवक उत्कर्ष दीक्षित ने अपने फूड स्टॉल ‘एमबीए चाप वाला’ के माध्यम से यह स्वाद शहर में उपलब्ध करवाया है. उत्कर्ष बताते हैं सोया चाप का व्यंजन मुजफ्फरपुर के लिए नया है. स्पेशलाइज्ड रेस्टोरेंट न होने की वजह से लोग इसके ज़ायके का लुत्फ नहीं उठा पा रहे थे. स्टॉल खुलते ही लोग इसे बहुत पसंद कर रहे हैं. वेजिटेरियन लोगों के बीच यह और अधिक पसंद किया जा रहा है.

कैसे सूझा आइडिया और नाम?

उत्कर्ष के मुताबिक प्रतिदिन तकरीबन 200 से 250 प्लेट सोया चाप बिक रहा है. एमबीए चाप वाला स्टॉल में तकरीबन 38 तरह के सोया चाप व्यंजन मिल रहे हैं, जिनमें मलाई चाप और अफ़गानी चाप सबसे ज्यादा लोकप्रिय है. मुजफ्फरपुर के लोग सोया चाप को उम्मीद से अधिक पसंद कर रहे हैं. उत्कर्ष के मुताबिक बचपन से ही उनका रुझान बिजनेस में था इसलिए उन्होंने मुज़फ्फरपुर के ललित नारायण मिश्रा कॉलेज ऑफ बिज़नेस मैनेजमेंट से बी.बी.ए और एम.बी.ए की पढ़ाई की.

इसी बीच उत्कर्ष दिल्ली जाते थे, वहां सोया चाप की लोकप्रियता देखकर उन्हें मुजफ्फरपुर में भी सोया चाप रेस्टोरेंट का आइडिया आया. उत्कर्ष ने कहा, ‘आजकल डिग्री के नाम से चाय की दुकान खोलने का ट्रेंड चल रहा है. मैंने भी एमबीए की पढ़ाई की और उसकी डिग्री हासिल की तो सोचा, क्यों न इसी ट्रेंड का हिस्सा बनते हुए अपने रेस्टोरेंट का नाम रखा जाए. सफलता भी मिली कि आज एमबीए चाप वाला पूरे मुज़फ्फरपुर में लोकप्रिय है.’

Tags: Muzaffarpur news, Street Food

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें