लाइव टीवी

मुजफ्फरपुर पहुंचे चिराग, कहा- ब्रेन ड्रेन है बिहार के लिए बड़ी समस्या
Muzaffarpur News in Hindi

Praveen Thakur | News18Hindi
Updated: February 21, 2020, 11:19 PM IST
मुजफ्फरपुर पहुंचे चिराग, कहा- ब्रेन ड्रेन है बिहार के लिए बड़ी समस्या
लोजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष चिराग पासवान की फाइल फोटो

चिराग पासवान ने कहा कि बिहार में रोजगार शिक्षा और स्वास्थ्य के लिए बड़ी संख्या में लोग आज भी पलायन कर रहे हैं. पिछले 15 सालों में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में विकास की नींव अवश्य सूबे में पड़ी है लेकिन अब भी पलायन को रोकना एक बड़ी जिम्मेदारी का काम है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 21, 2020, 11:19 PM IST
  • Share this:
मुजफ्फरपुर. बिहार फर्स्ट बिहारी फर्स्ट अ‌भियान के तहत लोजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष चिराग पासवान शुक्रवार को मुजफ्फरपुर पहुंचे. इस दौरान उन्होंने कहा कि उनकी यात्रा का मकसद बिहार को विकसित राज्य बनाना और सूबे के खोए हुए गौरव को फिर से प्राप्त करना है. उन्होंने कहा कि इसके लिए वे कार्यकर्ताओं से मिल रहे हैं और बिहार के छात्र, बुद्धिजीवी, किसानों और समाज के अलग-अलग वर्गों से बिहार को विकसित राज्य बनाने के सुझावों को संगठित करेंगे. जिसके बाद 14 अप्रैल को पटना में आयोजित पार्टी की सभा में पार्टी के घोषणा पत्र में इसे शामिल किया जाएगा.

पलायन और ब्रेन ड्रेन की समस्या गंभीर
चिराग पासवान ने कहा कि बिहार में रोजगार शिक्षा और स्वास्थ्य के लिए बड़ी संख्या में लोग आज भी पलायन कर रहे हैं. पिछले 15 सालों में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में विकास की नींव अवश्य सूबे में पड़ी है लेकिन अब भी पलायन को रोकना एक बड़ी जिम्मेदारी का काम है. साथ ही पैसे वाले और पढ़े-लिखे नौकरी पेशा लोगों का भी राज्य से बाहर निवेश करना चिंता का विषय है. हमें एक साथ विकसित बिहार बनाने के लिए पलायन को रोकना होगा और ब्रेन ड्रेन को भी रोकना होगा. भारत में आजादी सभी राज्यों को एक साथ मिली, लेकिन बिहार पिछड़ता चला गया. बिहारी दूसरे राज्यों में काम करने के लिए जा रहे हैं जबकि दूसरे राज्यों के लोग हमारे यहां नहीं आ रहे, यह एक खतरनाक स्थिति है.

119 सीटों पर चुनाव लड़ने की तैयारी कर रही लोजपा



लोजपा नेता ने कहा कि आगामी बिहार विधानसभा चुनाव के लिए उनकी पार्टी 119 सीटों पर तैयारी कर रही है. इन सीटों पर संगठन को मजबूती दी जा रही है. यह वैसी सीटें हैं जो पिछले चुनाव में भाजपा या जदयू के सिटिंग सीट की नहीं हैं. चिराग पासवान ने साफ कहा कि इस बार आशीर्वाद प्राप्त नेताओं को टिकट नहीं मिलेगा बल्कि जो बूथ स्तर पर जनता के बीच जाएंगे उन्हें तीन मापदंडों के आधार पर ही पार्टी टिकट देगी.



विकास पर मांगेंगे वोट
चिराग पासवान ने कहा कि दिल्ली विधानसभा के चुनाव में भाजपा के तीन से चार नेताओं के बयान के कारण काफी नुकसान हुआ. समाज को बांटने वाला कोई भी बयान मुझे और लोजपा को पसंद नहीं हैं. विकास के आधार पर और विकास के लिए ही आम जनता से वोट मांगेंगे. जनता से अपील भी करेंगे की जो नेता आपके लिए काम का वादा करें उन्हें ही आप वोट दें.

आरक्षण संवैधानिक अधिकार
लोजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने साफ कहा कि आरक्षण लोगों का संवैधानिक अधिकार है, यह किसी को खैरात में नहीं मिला है. आरक्षण के मौजूदा स्वरूप का समर्थन करते हुए लोजपा नेता ने कहा कि सवर्ण गरीबों को आरक्षण के पक्ष में पार्टी शुरू से ही रही है. 2000 में पार्टी के घोषणापत्र में सवर्ण गरीबों को आरक्षण देने के लिए मांग शुरू की थी. आरक्षण प्रमोशन में भी लागू करने के लिए लोजपा नेता ने केंद्र सरकार से कदम उठाने की मांग की.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मुजफ्फरपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 21, 2020, 11:19 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading