लाइव टीवी

खेत में काम करते समय भी लोग एक-दूसरे से बना रहे हैं दूरी, कोरोना वायरस को लेकर हैं सजग
Muzaffarpur News in Hindi

News18 Bihar
Updated: March 28, 2020, 10:24 PM IST
खेत में काम करते समय भी लोग एक-दूसरे से बना रहे हैं दूरी, कोरोना वायरस को लेकर हैं सजग
कोरोना महामारी से बचाव के लिए फिलहाल, किसी प्रकार के टीका या दवा का इजाद नहीं की जा सकी है. (सांकेतिक फोटो)

कोरोना (Corona) से लड़ने के लिए पंचायत से लेकर प्रखंड और अनुमंडल से लेकर जिला स्तर पर हो रहीं सभी बैठकों में एक- दूसरे से दूरी बनाकर ही रणनीति बनाई जा रही है.

  • Share this:
मुजफ्फरपुर. कोरोना वायरस (Corona virus) के प्रकोप से बचने के लिए देशभर में लॉकडाउन (Lockdown) है. वहीं, लॉकडाउन  की वजह से ग्रामीण क्षेत्रों में तेजी से जागरूकता फैल रही है. खेत- खलिहान में आवश्यक काम से जाने वाले खेतिहर मजदूर भी एक दूसरे से दूरी बनाकर अपना काम कर रहे हैं. मजदूरों के अनुसार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi)के संदेश से प्रभावित होकर वे लोग खेतों में आपस में दूरी बनाकर काम कर रहे हैं. खेतों में काम करने वाले मजदूरों को बस इतना पता है कि एक-दूसरे के संपर्क में आने से उन्हें इस महामारी का खतरा हो सकता है. कई मजदूर कोरोना वायरस का नाम भी ठीक से नहीं जानते हैं लेकिन एक दूसरे के संपर्क से बचना है, इस मंत्र को उन्होंने अपना लिया है.

कोरोना को लेकर जारी लॉकडाउन के बीच किसान और मजदूर अपनी फसल को खेतों में बचाने के लिए ही घरों से निकल रहे हैं. रबी सहित सब्जी की खेती करने वाले किसानों ने खेतिहर मजदूरों का सहारा इस आपदा की घड़ी में लिया है. खेतिहर मजदूर अलसुबह घरों से निकल रहे हैं और रास्ते के साथ- साथ चलते खेतों में भी एक- दूसरे से दूरी बनाकर रखते हैं. खेतों में फिलहाल करेला ,परवल, नेनुआ, भिंडी और खीरा जैसी सब्जी की फसल लगाई गई है, जिसे बचाने के लिए इस महामारी के बीच खेतिहर मजदूर अपना श्रम खेतों में कर रहे हैं. साथ ही गेहूं की कटनी भी बड़े पैमाने पर शुरू हो गई है, जिसके लिए किसान और खेतिहर मजदूर घरों से दूरी बनाकर खेतों तक पहुंच रहे हैं.

बैठकों और दुकानों में भी बनाई जा रही सामाजिक दूरी
कोरोना से लड़ने के लिए पंचायत से लेकर प्रखंड और अनुमंडल से लेकर जिला स्तर पर हो रही सभी बैठकों में एक दूसरे से दूरी बनाकर ही रणनीति बनाई जा रही है. प्रधानमंत्री के संदेश का असर गांव से लेकर जिला स्तर पर साफ तौर पर देखा जा रहा है. मेडिकल स्टोर और किराना दुकान से लेकर सभी जगहों पर लोग एक- दूसरे से दूरी बनाकर कोरोना से लड़ने की तैयारी कर रहे हैं.



विशेषज्ञों की राय 


कोरोना महामारी से बचाव के लिए फिलहाल, किसी प्रकार के टीका या दवा का इजाद नहीं की जा सकी है. विश्वभर में फैले इस जानलेवा कोरोना वायरस से बचाव के लिए विशेषज्ञों की राय है कि कम से कम एक मीटर की दूरी एक दूसरे से बनाए रखें. भीड़-भाड़ वाले इलाकों में जाने से बचें. आप जितनी दूरी एक दूसरे से बनाएंगे आप कोरोना से उतना ही सेफ हैं.

(रिपोर्ट- प्रवीन ठाकुर)

ये भी पढ़ें- 

दिल्ली में फंसे UP के लोग इन हेल्पलाइन नंबरों पर कर सकते है संपर्क

Lockdown: दिल्ली में यहां हर रोज़ 4 लाख लोगों को खिलाया जा रहा है खाना

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मुजफ्फरपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 28, 2020, 10:13 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading