बिहार: CM नीतीश कुमार, मंत्री और मुजफ्फरपुर डीएम समेत 14 लोगों के खिलाफ परिवाद दायर

बिहार के सीएम नीतीश कुमार के खिलाफ परिवाद दायर (फाइल फोटो)

बिहार के सीएम नीतीश कुमार के खिलाफ परिवाद दायर (फाइल फोटो)

बिहार के मुजफ्फरपुर में की गई यह शिकायत पंचायती राज चुनाव के दौरान होने वाले फर्जीवाड़े से जुड़ा है. इसके तहत विभिन्न धाराओं में मामला दर्ज कराया गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 24, 2021, 2:35 PM IST
  • Share this:
मुजफ्फरपुर. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के खिलाफ मुजफ्फरपुर स्थित उत्तर बिहार निगरानी कोर्ट में भ्रष्टाचार की धाराओं में परिवाद दायर किया गया है. इस परिवाद में मुख्यमंत्री के साथ-साथ पंचायती राज मंत्री सम्राट चौधरी, निर्वाचन आयुक्त दीपक प्रसाद और निर्वाचन आयोग के सचिव योगेंद्र राम को भी आरोपी बनाया गया है. इसके अलावा मुजफ्फरपुर के जिला अधिकारी प्रणव कुमार, पंचायती राज पदाधिकारी फैयाज अख्तर, पारू प्रखंड के बीडीओ समेत 14 लोगों के खिलाफ भी परिवाद दायर कराया गया है.

मामला पंचायत चुनाव के मद्देनजर फर्जी वोटर लिस्ट तैयार करने का है. इसकी वजह से पारू के चक्की सुहागपुर ग्राम पंचायत की मुखिया ममता देवी को भी अभियुक्त बनाया गया है. उत्तर बिहार निगरानी कोर्ट में यह मुकदमा आईपीसी की धारा 409, 420, 467, 468, 477a, 120 बी, 34 एवं भ्रष्टाचार अधिनियम की धाराओं के तहत दर्ज कराया गया है. इस पर 4 मार्च को सुनवाई की जाएगी. इन सभी आरोपियों पर मुखिया ममता देवी के साथ मिलीभगत करके फर्जी वोटर लिस्ट तैयार करने का आरोप लगाया गया है.

Youtube Video


अधिवक्ता जयचंद्र सहनी ने बताया कि पारू के चक्की सोहागपुर के सामाजिक कार्यकर्ता चंदन सहनी ने यह परिवाद दायर कराया है. चंदन सहनी का आरोप है कि वर्तमान मुखिया ममता देवी और उनके पति सुरेश सिंह ने मिलकर दूसरे क्षेत्र के मतदाताओं को चक्की सुहागपुर पंचायत का मतदाता बताते हुए वोटर लिस्ट में उनका नाम दर्ज कराया है. इस तरीके से फर्जी वोटर लिस्ट तैयार करा कर अपनी जीत सुनिश्चित करने के लिए मुखिया ममता देवी ने साजिश रची है.
चंदन सहनी ने इन सभी अधिकारियों के साथ-साथ मुख्यमंत्री को शिकायत पत्र भेजा, लेकिन किसी स्तर पर कोई कार्रवाई नहीं की गई. हार कर चंदन सहनी ने न्यायालय की शरण ली है. भ्रष्टाचार के मामले में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर दायर परिवाद से सूबे में राजनीतिक हलचल पैदा हो गया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज