लाइव टीवी

बाढ़ में 6 महीने तक डूबा रहता था इलाका, अब सरकार करा रही 120 करोड़ की लागत वाले डैम का निर्माण
Muzaffarpur News in Hindi

Rakesh Ranjan | News18 Bihar
Updated: February 12, 2020, 12:56 PM IST
बाढ़ में 6 महीने तक डूबा रहता था इलाका, अब सरकार करा रही 120 करोड़ की लागत वाले डैम का निर्माण
शिवहर में डैम निर्माण में लगे मजदूर

120 करोड़ रुपये की इस योजना पर पिछले लंबे अरसे से ग्रहण लगा हुआ था. इस डैम के बनने का फायदा स्थानीय किसानों को खास तौर से मिलेगा

  • News18 Bihar
  • Last Updated: February 12, 2020, 12:56 PM IST
  • Share this:
सीतामढ़ी/शिवहर. कभी नक्सलियों के भय से तो कभी अपराधियों के रंगदारी मांगे जाने को लेकर दहशत में रहने वाले शिवहर (Shivhar) के लोग इन दिनों खासे प्रसन्न हैं. कारण है बेलवा में डैम (Dam) का निर्माण कार्य होना. रंगदारों और नक्सलियों के कारण इस डैम का काम बंद हो गया था लेकिन अब ये कार्य फिर से शुरु हो गया है और यही पूरे इलाके के लोगों के लिए खुशी की वजह भी बनी है.

120 करोड़ की लागत से बनेगा डैम

डैम के बनने का रास्ता साफ हुआ तो अब ये भी माना जाने लगा कि वो दिन दूर नहीं जब शिवहर के इन इलाकों के खेतों मे हरियाली ही हरियाली नजर आयेगी. खेत सोना उगलेगी और किसानों के भाग्य फिर से अपने किस्मत पर इतरायेंगे. 120 करोड़ रुपये की इस योजना पर पिछले लंबे अरसे से जो ग्रहण लगा हुआ था अब वो समाप्त हो गया है. नक्सलियों के भय और अपराधियों के दहशत के कारण इस योजना पर काम करने वाले निर्माण एजेन्सी ने यहां काम छोड़ दिया था और भाग खड़े हुये थे लेकिन अब सब कुछ ठीक है.

निर्माण एजेंसी को दी गई सुरक्षा

निर्माण एजेन्सी को न सिर्फ पूरी सुरक्षा मुहैया करायी गई है बल्कि प्रशासन ने इसके इस काम में कदम से कदम मिलाकर चलने का वादा भी किया है. डैम निर्माण कार्य पूरा हो जाने की वजह से इलाके के लोगों में बेहद खुशी का माहौल देखा जा रहा है. हालात यह है कि डैम के निर्माण कार्य पूरा हो जाने के बाद इलाके के किसानों को न सिर्फ हमेशा के लिये बाढ़ से निजात मिल जायेगा बल्कि उनके खेतों मे अबाध रुप से सिंचाई की व्यवस्था हो जायेगी. इतना ही नहीं जर्जर मार्ग पर पुल और सड़क का निर्माण हो जाने की वजह से शिवहर जिले का सीधा जुड़ाव पूर्वी चंपारण समेत देश और दुनिया से भी हो जाएगा.

क्या कहते हैं किसान ?

इलाके के किसान नागेन्द्र राय कहते हैं कि यहां के लोग बेहद परेशान हैं. हर साल उनका खेत खलिहान डूब जाता है और बाढ़ मे सब कुछ खत्म हो जाता है. रास्ते की समस्या हो जाती थी लेकिन अब लगता है कि सब कुछ ठीक होगा. शिवहर जिला प्रशासन भी इस योजना को लेकर बेहद संवेदनशील नजर आ रहा है. हालात यह है कि निर्माण एजेन्सी को पूरी सुरक्षा मुहैया करायी गई है. इतना ही नहीं योजना को निर्धारित समय पर भी पूरा कर लेने का निर्देश शिवहर प्रशासन ने निर्माण एजेन्सी को दिया है. डैम के निर्माण कार्य में किसी तरीके का व्यवधान उत्पन्न ना हो इसके लिये किसानों के अधिग्रहित जमीन का मुआवजा देने के लिये कैम्प लगाकर भुगतान की प्रकिया पूरा कर लेने का निर्देश जारी किया गया है.क्या कहते हैं अधिकारी ? 

डीएम अवनीश कुमार सिंह कहते हैं कि डैम का निर्माण कार्य प्रगति पर है. समय-समय पर जल संसाधन विभाग के अधिकारियों के साथ इसको लेकर समीक्षा बैठक की जाती है. डैम निर्माण कार्य में किसी भी तरीके का व्यवधान उत्पन्न ना हो इसका पूरा प्रयास किया जायेगा. जमीन अधिग्रहण को लेकर कैम्प लगाकर किसानों को एक साथ भुगतान किये दाने का निर्देश दे दिया गया है.

ये भी पढ़ें- पति को हुआ डायबिटिज तो पत्नी ने साथ रहने से किया इंकार, महिला आयोग पहुंचा केस

ये भी पढ़ें- बेटी की निकाह के लिए गहने ले जा रहा था पिता, अपराधियों ने गोलियों से किया छलनी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मुजफ्फरपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 12, 2020, 12:52 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर