मुजफ्फरपुर में 500 बेड का कोविड केयर अस्पताल बनवा रहा DRDO, 15 दिन में बनकर होगा तैयार
Muzaffarpur News in Hindi

मुजफ्फरपुर में 500 बेड का कोविड केयर अस्पताल बनवा रहा DRDO, 15 दिन में बनकर होगा तैयार
डीआरडीओ द्वारा बनाए जा रहे इस कोविड केयर अस्पताल का निर्माण 30 अगस्त तक हो जाने की संभावना है

डिफेंस रिसर्च डेवलपमेंट ऑर्गेनाइजेशन (DRDO) द्वारा मुजफ्फरपुर (Muzaffarpur) के पताही हवाईअड्डा में 500 बिस्तरों वाला बनाया जा रहा कोविड केयर अस्पताल देश का तीसरा अस्पताल होगा जिसका निर्माण इस संस्थान ने किया है

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 22, 2020, 6:54 PM IST
  • Share this:
मुजफ्फरपुर. बिहार (Bihar) के मुजफ्फरपुर (Muzaffarpur) के पताही हवाईअड्डा मैदान में डिफेंस रिसर्च डेवलपमेंट ऑर्गेनाइजेशन यानी डीआरडीओ (DRDO) द्वारा 500 बेड की क्षमता वाला कोविड केयर अस्पताल (Covid Care Hospital) बनाया जा रहा है. इस अस्पताल को रिकॉर्ड 15 दिनों में तैयार करने का लक्ष्य रखा गया है. यह कोविड केयर अस्पताल 30 अगस्त तक बनकर तैयार हो जाने की संभावना है. जिसके अगले दिन यानी 31 अगस्त को उद्घाटन कर दिया जाएगा. लगभग आठ हजार स्क्वॉयर फीट जमीन में इस अस्पताल का निर्माण किया जा रहा है. 500 बेड क्षमता वाले कोविड केयर अस्पताल में 125 बेड आईसीयू और 375 बेड आइसोलेशन बेंच के तौर पर होगा. यह अस्पताल पूरी तरह वातानुकूलित होगा और इसमें कोरोना संक्रमित (Corona Virus) मरीजों के उपचार की सभी आधुनिक व्यवस्था की जाएगी.

DRDO चिकित्सक और नर्स की करेगा तैनाती

डीआरडीओ द्वारा निर्माण कराए जा रहे इस विशेष कोविड केयर अस्पताल में चिकित्सकों और नर्सों की तैनाती भी डीआरडीओ की ओर से ही किया जाएगा. पताही हवाईअड्डा मैदान में अस्पताल के अलावा दूसरे घर भी बनाए जा रहे हैं. इनमें कोविड अस्पताल में काम करने वाले लोगों के लिए रहने की व्यवस्था होगी. पूरी तरह से वातानुकूलित विशेष अस्पताल के दो हिस्सों में से एक में आइसोलेशन में जाने वाले पुराने संघ में मरीज होंगे. वहीं दूसरी तरफ आईसीयू में भर्ती मरीजों और वेंटिलेटर के अलावा सभी अत्याधुनिक उपकरण केस लगे रहेंगे. यहां ऑक्सीजन की सप्लाई के लिए अलग से पाइपलाइन दी गई है. अस्पताल के छत को पूरी तरह से वाटरप्रूफ बनाया गया है. 185 गुना 40 मीटर लंबाई वाले कोविड केयर अस्पताल में अग्निशमन सिलेंडर लगाने की भी व्यवस्था की गई है.



जिला प्रशासन भी कर रहा सहयोग
आधुनिक तरीके से बनाए जा रहे इस अस्थाई कोर्ट के एक अस्पताल के निर्माण में मुजफ्फरपुर जिला प्रशासन सहयोग कर रहा है. पताही हवाईअड्डा मैदान में सड़कों के निर्माण के साथ प्रशासन शौचालय और किनारों का विनिर्माण भी कर रहा है. इसके अलावा आसपास हुए जलजमाव के निकासी के लिए संबंधित विभाग के अभियंताओं को टास्क सौंपा गया है.

कोरोना संक्रमण का बढ़ रहा मामला

मुजफ्फरपुर में प्रतिदिन औसतन सौ से अधिक कोरोना के मरीज सामने आ रहे हैं. फिलहाल जिले में 1200 से अधिक कोरोना पॉजिटिव मरीज हैं जिनका ईलाज अलग-अलग अस्पतालों में चल रहा है.  एसकेएमसीएच के अलावा तुर्की स्थित मेडिकल कॉलेज में भी कोविड केयर अस्पताल बनाया गया है. लेकिन लगातार बढ़ रहे मामलों को देखते हुए डीआरडीओ द्वारा बनाए जा रहे इस आधुनिक कोविड केयर अस्पताल से कोरोना मरीजों के ईलाज में काफी सहूलियत होगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज