अपना शहर चुनें

States

Lockdown ने बना दी जोड़ी: 3 फीट के दूल्हे की हुई ढाई फीट की दुल्हन

बिहार के मुजफ्फरपुर में निकाह करने वाला जोड़ा
बिहार के मुजफ्फरपुर में निकाह करने वाला जोड़ा

मुजफ्फरपुर के वार्ड 33 के निवासी मोहम्मद फूल बाबू की लंबाई तीन फीट है. वहीं, वार्ड 34 की असगरी बेगम महज ढाई फीट लंबी हैं.

  • Share this:
मुजफ्फरपुर. शादियां तो आपने बहुत देखी होंगी, लेकिन लॉकडाउन (Lockdown) के बीच हम आपको एक ऐसी शादी (Marriage in Lockdown) के बारे में बता रहे हैं जैसी आपने पहले नहीं देखी होगी. इस शादी का दूल्हा मात्र तीन फीट का है तो दुल्हन ढाई फीट की, लेकिन यह बच्चों या गुड्डे गुड़ियों की शादी नहीं है. हर कोई देखकर यही कह रहा है, लॉकडाउन ने बना दी जोड़ी.

मुजफ्फरपुर के वार्ड 33 का निवासी मोहम्मद फूल बाबू बचपन से ही लंबाई में कम हैं. 45 की उम्र में उनकी पूरी लंबाई तीन फीट से भी कम है. इधर, वार्ड 34 की असगरी बेगम भी उनसे एक कदम आगे हैं. तीस बसंत पार करने के बाद भी उनकी लंबाई मात्र ढाई फीट ही है. इसे इत्‍तेफाक कहें या उपर वाले की मर्जी कि दोनों की शादी नहीं हुई थी. दोनों गरीब परिवार से हैं. फूल बाबू एक फैक्ट्री में मजदूरी करते हैं, जबकि असगरी लहठी पर कढाई करती है.

लॉकडाउन में दोनों पर पड़ी समाज की नजर
दोनों अपनी-अपनी जिन्दगी और रोजी में मशरूफ थे. लॉकडाउन में जब काम बंद हुआ तो दोनों पर समाज के कुछ लोगों की नजर पड़ी. ख्याल आया कि दोनो की जोड़ी खूब जमेगी. बस कुछ लोग आगे आए और इन दोनों को निकाह कर लेने की सलाह दी. खर्च के नाम पर निकाह की राह में एक बार फिर इनकी गुरबत बाधा बनी तो समाज के लोगों ने इस जिम्मेदारी को थाम लिया. पूर्व वार्ड पार्षद मोहम्मद अब्दुल्ला की निगहबानी में कुई लोग सामने आए और निकाह का पूरा खर्च उठा लिया. लॉकडाउन के बीच 15 लोगों की मौजूदगी में काजी मौलाना अकरम रहमानी साहब नें इनका निकाह पढ़ाया और इस तरह दोनों नें एक दूसरे को अपना हमराह कबूल कर लिया.
मस्जिद में पढ़ा गया निकाह


रब ने बना दी जोड़ी को देखने के लिए मौके पर भीड़ जुट गयी. सादपुरा मस्जिद में ताला बंद करके इनका निकाह पढ़ाया गया फिर भी मौके पर देखने वालों की भीड़ तबतक जुटी रही जब तक इस नायाब जोड़ी को रुखसत नही कर दिया गया. स्थानीय मोहम्मद नियाज ने बताया कि दोनों के परिवार के साथ पूरा इलाका इस निकाह से काफी खुश है.

ये भी पढ़ें- VIDEO: 1 मिनट में सिर से लोहे के 24 सरिया मोड़कर गिनीज बुक वर्ल्ड रिकॉर्ड

ये भी पढ़ें- आइए जानते हैं उस 'लेडी बार्बर' को जिनके हौसले को सब करते हैं सलाम
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज