न्यूज 18 ने खोली AES से निपटने के सरकारी दावों की पोल, देखें रिपोर्ट

Chamki Bukhar Bihar : न्यूज 18 के संवाददाता जब हालात जानने पहुंचे तो उन्हें अस्पताल में लोगों की लंबी कतारें देखने को मिलीं.

News18India
Updated: June 19, 2019, 1:14 PM IST
News18India
Updated: June 19, 2019, 1:14 PM IST
बिहार में एन्सेफ़लाइटिस से मासूमों की मौत का सिलसिला जारी है. अब तक मरने वाले बच्चों का आंकड़ा 141 पहुंच गया है. बिहार सरकार के लाख दावों के बावजूद बच्चों की मौत का सिलसिला रुकने का नाम नहीं ले रहा है. एन्सेफ़लाइटिस से सबसे ज्यादा प्रभावित जिला मुज़फ़्फ़रपुर है जहां पर अब तक 112 मासूम बच्चे मौत की नींद सो चुके हैं. लेकिन इसके बावजूद प्रशासन की आंख अभी नहीं खुली है. न्यूज 18 ने ऐसे अस्पतालों का दौरा किया और सरकारी दावों की पोल खोली.

अस्पताल में है अफरा-तफरी
बिहार का मुज़फ़्फरपुर एन्सेफ़लाइटिस से सबसे ज्यादा प्रभावित ज़िला है और सबसे ज्यादा बच्चों की मौत भी यहां के श्रीकृष्ण मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल (SKMCH) में हुई है. लेकिन लोगों की शिकायत है कि SKMCH में उन्हें न तो इलाज की सुविधाएं मिल रही हैं और न ही दवाएं मिल रही हैं. न्यूज 18 के संवाददाता जब यहां पहुंचे तो उन्हें अस्पताल में लोगों की लंबी कतारें देखने को मिलीं. ये लोग सुबह से अपने बच्चों के इलाज के लिए पर्ची कटवाने के लिए 4 से 5 घंटे से खड़े हैं लेकिन उन्हें इलाज की सुविधा नहीं मिल पा रही है.

अस्पताल में नहीं मिल रही हैं दवाएं

न्यूज 18 के संवाददाता चंद्रमोहन के मुताबिक, जो महिलाएं अपने अपने छोटे-छोटे मासूम बच्चों को लेकर अस्पताल पहुंची हैं उनमें किसी को ये नहीं मालूम कि अपने बच्चों को बीमारी से कैसे सुरक्षित रख सकते हैं. जिला प्रशासन जागरूकता अभियान चलाने में नाकाम रहा है.

अव्यवस्था का आलम ये है कि अस्पताल दवा तक मुहैया नहीं करा पा रहा है और मरीजों को बाहर से लेने को कह रहा है. मुजफ्फरपुर के मीनापुर की रहने वाली एक महिला अपने 2 बच्चों को लेकर इलाज कराने के लिए पहुंची हैं. दोनों को पिछले कई दिनों से बुखार हैं. जब वो इलाज कराने पहुंची तो उनके बच्चों को भर्ती नहीं किया गया और डॉक्टरों ने देखने के बाद बोला कि बाहर से जाकर दवा ले लो.

मरीज गर्मी से हैं परेशान, बिजली की सुविधा तक नहीं
Loading...

बिहार के मोतीहारी अस्पताल में बिजली कई बार ट्रिप हो चुकी है, जिससे इलाज के लिए आए लोगों को परेशानी का सामना करना पर रहा है. ICU में उमस बढ़ती जा रही है.

बिहार में एन्सेफ़लाइटिस की वजह से हो रही बच्चों की मौत के मामले में सुप्रीम कोर्ट सोमवार को सुनवाई करेगा. इस मामले में एक जनहित याचिका दायर की गई है. इस जनहित याचिका में विशेषज्ञ डॉक्टरों की टीम बनाने के लिए सरकार को निर्देश देने की मांग की गई है.

यह भी पढ़ें- चमकी का कहर: शासन-सत्ता नाकाम रही, खामखां लीची बदनाम हुई!

SC पहुंचा चमकी बुखार का मामला, सोमवार को होगी सुनवाई

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मुजफ्फरपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: June 19, 2019, 10:49 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...