Home /News /bihar /

Air Pollution: 'जहरीली' हवा में सांस ले रहे मुजफ्फरपुर के लोग! लगातार बढ़ रहा प्रदूषण

Air Pollution: 'जहरीली' हवा में सांस ले रहे मुजफ्फरपुर के लोग! लगातार बढ़ रहा प्रदूषण

Muzaffarpur Pollution News: मुजफ्फरपुर में प्रदूषण का स्तर साल दर साल बढ़ता जा रहा है.

Muzaffarpur Pollution News: मुजफ्फरपुर में प्रदूषण का स्तर साल दर साल बढ़ता जा रहा है.

Muzaffarpur Pollution News: साल दर साल मुजफ्फरपुर की आबोहवा खराब होती जा रही है. बुधवार को मुजफ्फरपुर का एयर क्वालिटी इंडेक्स 353 रहा, जबकि गुरुवार को यह 300 से अधिक था. प्रदूषण की वजह से दिल्ली के हालात देखकर मुजफ्फरपुर की हवा को बचाने के लिए मंथन केके साथ ही नेशनल क्लीन एयर प्रोग्राम (Nation Clean Air Programe) के तहत अब बड़ी प्लानिंग चल रही है.

अधिक पढ़ें ...

मुजफ्फरपुर. वायु प्रदूषण के मामले में देश की राजधानी दिल्ली के हालात बदतरी में सबसे अव्वल हैं. दिल्ली की यही जहरीली हवा अब मुजफ्फरपुर तक जा पहुंची है और शहर को अपने शिकंजे में जकड़ रही है. शहर में प्रदूषण का स्तर लगातार बढ़ता ही जा रहा है. साल दर साल मुजफ्फरपुर की आबोहवा खराब होती जा रही है. प्रदूषण बढ़ने से लोगों को सांस लेने में काफी परेशानी हो रही है. शहरवासियों से अपील की जा रही है कि वो बाहर निकलते समय मास्क का उपयोग करें. बुधवार को मुजफ्फरपुर का एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI)  353, जबकि गुरुवार को यह 300 से अधिक था. अगर प्रदूषण के परिणाम की तरफ ध्यान नहीं दिया गया तो यहां की स्थिति और खराब हो जाएगी.

दिल्ली का हाल देख सरकार की चिंता बढ़ी है और अब प्रदूषण के खिलाफ अभियान के लिए तैयारी की जा रही है. मुजफ्फरपुर की हवा को बचाने के लिए मंथन जल्द ही शुरू किया जाएगा. वायु प्रदूषण की गंभीर होती स्थिति पर नियंत्रण के लिए नेशनल क्लीन एयर प्रोग्राम के तहत अब बड़ी प्लानिंग चल रही है.

प्रदूषण रोकने को विभागों को जिम्मेदारी

बताया जा रहा है कि बिहार के मुख्य सचिव ने ‘स्टीयरिंग कमेटी’ के साथ बैठक में प्रदूषण पर अंकुश लगाने का प्लान तैयार किया गया है. बैठक में पटना, गया और मुजफ्फरपुर शहर की हवा को कैसे प्रदूषण से मुक्त किया जाए, इसे लेकर मंथन हुआ है. प्रदूषण के खिलाफ लड़ाई के लिए विभागों को अलग-अलग जिम्मेदारी दी गई है. साथ ही इसे लेकर अफसरों की जवाबदेही तय की जा रही है.

कई विभागों ने बनाई प्रदूषण से निपटने की रणनीति

इसके लिए वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग के प्रधान सचिव, नगर विकास एवं आवास विभाग के प्रधान सचिव, परिवहन विभाग के सचिव, कृषि विभाग के सचिव, राज्य परिवहन आयुक्त, निदेशक (अनुश्रवण ) भवन निर्माण विभाग, सचिव ग्रामीण कार्य विभाग,अपर प्रधान मुख्य वन संरक्षक (जलवायु परिवर्तन एवं आद्रभूमि) बिहार, सदस्य सचिव बिहार राज्य प्रदूषण नियंत्रण पर्षद के साथ पटना, गया एवं मुजफ्फरपुर जिलों के डीएम और नगर आयुक्त, संयुक्त सचिव नगर विकास एवं आवास विभाग के साथ मुख्य सचिव ने रणनीति तैयार करते हुए प्रदूषण के खिलाफ लड़ाई में शामिल होने का आह्वान किया है.

Tags: Air pollution, Muzaffarpur news, Pollution

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर