लाइव टीवी

छठ पर्व पर मुजफ्फरपुर रेल पुलिस की अनोखी पहल ने जीता सबका दिल, जानिए कैसे?

SUDHIR KUMAR | News18 Bihar
Updated: November 2, 2019, 4:01 PM IST
छठ पर्व पर मुजफ्फरपुर रेल पुलिस की अनोखी पहल ने जीता सबका दिल, जानिए कैसे?
छठ में बाहर से आने वाले यात्रियों की सेवा में जुटी है पुलिस.

छठ पूजा (Chhath Puja) के मौके पर मुजफ्फरपुर रेल पुलिस (Muzaffarpur Railway Police) की अनोखी पहल ने हर किसी का दिल जीत लिया है. पुलिस के जवान और पदाधिकारी स्‍टेशन पर आने वाले यात्रियों को पानी और मिठाई खिला रहे हैं.

  • Share this:
मुजफ्फरपुर. इस वक्‍त हर तरफ छठ पूजा (Chhath Puja) की धूम है. जबकि इस मौके पर मुजफ्फरपुर रेल पुलिस (Muzaffarpur Railway Police) की तरफ से एक बेहतरीन पहल देखी जा रही है. मुजफ्फरपुर रेल पुलिस के जवान और पदाधिकारी इन दिनों स्टेशन पर यात्रियों को पानी (Water)पिलाते देखे जा रहे हैं. कुछ जवान मिठाईयां (Sweets) खिलाते हैं तो कुछ पानी से भरा गिलास यात्रियों को थमाते नजर आते हैं. मजेदार बात ये है कि ये नजारा देखने के लिए भी लोगों की भीड़ लग जाती है कि आमतौर पर जो वर्दी खौफ कायम करने के लिए विख्यात है वही आज लोगों को मिठाई के साथ पानी पिला रही है.

थाना अध्‍यक्ष ने कही ये बात
इस बारे में जीआरपी के थाना अध्यक्ष नंदकिशोर सिंह ने कहा कि छठ के मौके पर बाहर से बड़ी तादाद में लोग अपने घर आते हैं. जबकि मुजफ्फरपुर आने वालों की संख्या भी काफी है. इसके अलावा मुजफ्फरपुर जंक्शन से बड़ी संख्या में छठ व्रत में शामिल होने वाले यात्री अपने-अपने घरों के लिए गुजरते हैं. ट्रेनों में भीड़ की वजह से हमारे यात्री जब स्टेशन पर उतरते हैं तो उनकी थकान मिटाने और उन्हें कूल फील दिलाने के लिए मुजफ्फरपुर रेल पुलिस ने यह पहल की है. साथ उन्‍होंने बताया कि थोक भाव में मुरब्बे मंगवाने के अलावा पानी के जार मंगवाए गए हैं.

ट्रेन आने पर पुलिस वाले करते हैं ये काम

जब भी कोई गाड़ी प्लेटफॉर्म पर आती है तो जीआरपी के जवान और पदाधिकारी ट्रे में मुरब्बा लेकर यात्रियों को खिलाते हैं, वही कुछ जवान पानी के जार के पास खड़े रहते हैं और ग्लास में पानी भरकर खुद से यात्रियों को थमाते हैं. इससे ना सिर्फ उनकी थकान मिटती है बल्कि अपने घर पहुंच जाने का मीठा एहसास उन्हें सुखद अनुभूति दिलाता है. थाना अध्यक्ष ने कहा कि 1 दिन ट्रेन से उतरने के बाद एक यात्री जीआरपी के एक जवान के पास पहुंचा और पानी पीने की इच्छा जताई. उसके पास कई सारे बैग देखकर पूछने पर पता चला कि वह छठ में घर लौटा है. उसके बाद में प्रेरणा मिली कि अगर यात्रियों को पानी पिला दिया जाए तो वह काफी प्रसन्न हो जाएंगे. उसके बाद ही या मुहिम शुरू की गई है जो छठ पर्व तक जारी रहेगी. इस कार्य में जीआरपी के महिला और पुरुष जवान दिल से लगे हुए हैं.

लोग हो जाते हैं हैरान
स्टेशन पर अपने दो बच्चों के उतरने वाली पुष्पा लाल जीआरपी पोस्ट के पास पहुंची. उनके पहुंचते ही जीआरपी के दो जवानों ने दोनों बच्चों और उनको पानी पिलाया. पानी पीने के बाद पुष्पा ने पुलिस को धन्यवाद दिया. जबकि दिल्ली से बरौनी जा रहे यात्री राजकुमार को जब जीआरपी की महिला अधिकारी ने मुरब्बा थमाया तो वे हैरान रह गए. राज कुमार ने कहा कि ऐसा उनके जीवन में पहली बार हुआ है जब किसी ऑन ड्यूटी पुलिस वाले ने उन्हें मिठाई खिलाई और पानी पिलाया है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मुजफ्फरपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 1, 2019, 3:36 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...