लाइव टीवी

6 साल से दहशत फैला रहे नक्सली सुबोध बैठा ने पुलिस के सामने किया सरेंडर, दर्ज हैं कई मामले

Praveen Thakur | News18 Bihar
Updated: January 17, 2020, 6:39 PM IST
6 साल से दहशत फैला रहे नक्सली सुबोध बैठा ने पुलिस के सामने किया सरेंडर, दर्ज हैं कई मामले
सुबोध बैठा पर कई मामले दर्ज हैं.

नक्सली सुबोध बैठा (Subodh Baitha) ने पुलिस के सामने सरेंडर कर दिया है. वह पिछले 6 सालों में सरैय्या, मोतीपुर, बरूराज और जिले के पश्चिमी इलाकों में कई नक्सली वारदात को अंजाम देने के कारण पुलिस के निशाने पर था.

  • Share this:
मुजफ्फरपुर. बिहार के मुजफ्फरपुर (Muzaffarpur) में हार्डकोर नक्सली सुबोध बैठा (Subodh Baitha) ने पुलिस के सामने सरेंडर कर दिया है. वह पिछले 6 सालों में सरैय्या, मोतीपुर, बरूराज और जिले के पश्चिमी इलाकों में कई नक्सली वारदात करने के कारण दहशत का कारण बना हुआ था. वह सरैया के मरवा पाकर का रहने वाला है. जबकि बैठा के खिलाफ सबसे पहले 2013 में नक्सली वारदात को अंजाम देने का आरोप लगा था. यही नहीं, उस पर सरैया थाना क्षेत्र में सीमेंट लदे ट्रक को पेट्रोल छिड़ककर आग लगाने, कुढ़नी थाना में सेवन स्टार के ईट भट्ठे पर विस्फोट करने और कई वाहनों को क्षतिग्रस्त करने का मामला दर्ज है. इसके साथ ही मोतीपुर थाना के अंर्तगत सड़क निर्माण कंपनी के बेस कैंप पर हमला और कई गाड़ियों को आग के हवाले करने का भी आरोप है.

इन घटनाओं में भी रहा है हाथ
नक्‍सली सुबोध पर बरूराज थाना क्षेत्र में अवैध हथियार, चोरी के वाहन, नशीले पदार्थ आदि को लेकर पर कई मामले दर्ज हैं. यही नहीं, मुजफ्फरपुर-हाजीपुर रेल लाइन मार्ग में तुर्की में बेस कैंप हमले में भी उसकी महत्वपूर्ण भूमिका थी. इस कैंप में कई वाहनों को आग के हवाले किया गया था. जबकि वह पिछले कुछ दिनों से इलाके में बतौर नक्सली कमांडर काम कर रहा था

मुजफ्फरपुर और वैशाली में कमजोर होंगे नक्सली संगठन

सुबोध बैठा का पिछले 6 सालों से मुजफ्फरपुर के अलावा वैशाली इलाके में भी आतंक था. यही वजह है कि मुजफ्फरपुर, छपरा और वैशाली में अक्सर नक्सली वारदात में सुबोध की भूमिका होती थी. इस मामले पर पुलिस ने कहा कि जिन थाना क्षेत्रों में सुबोध के खिलाफ मामले दर्ज हैं, वह काफी संगीन है. माना जा रहा है कि सुबोध बैठा के सरेंडर से पश्चिमी क्षेत्र के अलावा वैशाली और छपरा के इलाकों में नक्सली संगठनों की कमर कमजोर होगी.

 

ये भी पढ़ें-गठबंधन सियासत: सीटों को लेकर कांग्रेस ने ठोका नया दावा, RJD ने बताई हैसियत

 

CM नीतीश का सपना पूरा करने में जुटी BJP, सुशील मोदी-जायसवाल ने दिए ये आदेश

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मुजफ्फरपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 17, 2020, 6:33 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर