होम /न्यूज /बिहार /बिहार: जीविका उद्यमियों को अब 5 लाख एक्सट्रा लोन, वर्किंग शेड का किराया भी माफ

बिहार: जीविका उद्यमियों को अब 5 लाख एक्सट्रा लोन, वर्किंग शेड का किराया भी माफ

मुजफ्फरपुर में जीविका उद्यमियों से मिलते हुए सीएम नीतीश कुमार.

मुजफ्फरपुर में जीविका उद्यमियों से मिलते हुए सीएम नीतीश कुमार.

Bihar News: उद्योग विभाग की तरफ से महिला उद्यमियों को उद्योग के लिए 10 लाख का लोन दिया गया है; जबकि बैग क्लस्टर में 12 ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

हाइलाइट्स

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मुजफ्फरपुर के लेदर गुड्स पार्क का निरीक्षण किया.
सीएम ने मुजफ्फरपुर मोतीपुर में निर्माणाधीन इथेनॉल प्लांट का मुआयना किया.

रिपोर्ट- प्रियांक सौरभ
मुजफ्फरपुर. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार शनिवार को मुजफ्फरपुर पहुंचे. यहां उन्होंने बेला स्थित लेदर पार्क का निरीक्षण किया. साथ ही जीविका दीदियों से भी मुलाकात की. इस दौरान सीएम नीतीश ने महिला उद्यमियों से भी बात की. और उनकी समस्याओं का निदान निकाला. अब जीविका उद्यमियों को 10 लाख के अतिरिक्त 5 लाख रुपये का लोन मिलेगा.

दरअसल, उद्योग विभाग की तरफ से महिला उद्यमियों को उद्योग के लिए 10 लाख का लोन दिया गया है; जबकि बैग क्लस्टर में 12 लाख रूपये लग रहें हैं. ऐसे में उद्योग विभाग ने ये वादा किया है कि अब 10 लाख उद्योग विभाग की तरफ से तो मिलेंगे ही, साथ ही जीविका की तरफ से भी 5 लाख का अतिरिक्त लोन दिया जाएगा ताकि रॉ मटेरियल खरीदा जा सके.

वहीं, अब उद्यमियों को वर्किंग शेड के किराए के रुप में लगने वाले सालाना 12 हजार रूपये को माफ कर दिया गया है. अब बैग कलस्टर के लिए वो फ्री में शेड इस्तेमाल कर सकेंगी. साथ ही लेदर पार्क में प्ले स्कूल की व्यवस्था की जाएगी, जिससे उद्यमी महिलाओं के बच्चे मां के साथ रहकर पढ़ाई भी कर सके. सीएम नीतीश और उद्योग विभाग के इस फैसले से जीविका से जुड़ी महिला उद्यमियों में खुशी की लहर है.

नीतीश कुमार ने बेला में लेदर पार्क का किया निरीक्षण
इससे पहले नीतीश कुमार ने लेदर पार्क का निरीक्षण किया. सीएम नीतीश के मुजफ्फरपुर पहुंचते ही उन्हें बेला लेदर पार्क पर गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया. इसके साथ बिहार के उद्योग मंत्री समीर महासेठ और वित्त मंत्री विजय चौधरी भी मौजूद थे. मुजफ्फरपुर के बेला में चल रहें लेदर पार्क में कर्मचारियों से भी सीएम ने बात की.

CM नीतीश ने मोतीपुर में इथेनॉल प्लांट का किया मुआयना
इसके बाद सीएम बेला के बाद मोतीपुर में बन रहे इथेनॉल प्लांट का मुआयना करने मोतीपुर पहुंचे. सीएम नीतीश ने मोतीपुर के इथेनॉल प्लांट का निरीक्षण किया व इसके डायरेक्टर कोमल सिंह से भी बात की, साथ ही कार्यक्रम को लेकर अधिकारियों को आवश्यक निर्देश भी दिए. इस दौरान उद्योग मंत्री समीर महासेठ, वित्त मंत्री विजय चौधरी, जदयू MLC दिनेश सिंह मौजूद थे.

Tags: CM Nitish Kumar, Government of Bihar, Nitish Government

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें