लाइव टीवी
Elec-widget

बढ़ती कीमत ने इस शहर में प्याज को बनाया 'देवता', फूल-माला चढ़ाकर लोगों ने की पूजा

SUDHIR KUMAR | News18 Bihar
Updated: December 1, 2019, 9:10 AM IST
बढ़ती कीमत ने इस शहर में प्याज को बनाया 'देवता', फूल-माला चढ़ाकर लोगों ने की पूजा
बिहार के मुजफ्फरपुर में प्याज की पूजा करते युवा

बिहार के मुजफ्फरपुर (Muzaffarpur) में प्याज (Onion) को एक फोटो फ्रेम में भगवान की तरह सजाया. फिर फूल माला से उसका श्रृंगार किया और धूप-अगरबत्ती दिखाकर प्याज पूजन किया.

  • Share this:
मुजफ्फरपुर. प्याज (Onion Price) इन दिनों अपनी कीमत की वजह से देश भर में चर्चा में है. प्याज की कीमत कहीं ₹100 तो कहीं ₹80 प्रति किलो है लेकिन मुजफ्फरपुर (Muzaffarpur) में प्याज की चर्चा एक और वजह से हो रही है. लोगों का कहना है कि बढ़ती महंगाई ने प्याज को देवता बना दिया है और इसीलिए अब इसकी पूजा हो रही है. प्याज पर फूल माला अर्पित करके और धूप अगरबत्ती दिखाकर लोग इसकी पूजा कर रहे हैं.

सरकार ने खड़े किए हाथ तो विरोध में उतरे युवा

दरअसल प्याज की कीमत के आगे बेदम हो रहे सिस्टम के खिलाफ विरोध प्रदर्शन का नायाब नमूना है जिसमें प्याज के आगे लाचार सरकार की बेचारगी पर आमजन का प्रहार दिख रहा है. पिछले दिनों दिल्ली में केंद्रीय खाद्य मंत्री रामविलास प्रेस कान्फ्रेंस करके बताया था कि प्याज की कीमतों पर सरकार नियंत्रण नहीं कर सकते बिहार में भी प्याज के मूल्य नियंत्रण को लेकर सरकार के प्रयास लगभग शून्य हैं. इसे देखते हुए मुजफ्फरपुर के युवाओं की एक संस्था हक हिंदुस्तान मोर्चा ने प्याज की कीमतों पर सरकार की खिंचाई का अभियान शुरू किया.

बीच बाजार में हुई पूजा

मोर्चा के कार्यकर्ताओं ने प्याज को एक फोटो फ्रेम में भगवान की तरह सजाया. फिर फूल माला से उसका श्रृंगार किया और धूप-अगरबत्ती दिखाकर प्याज पूजन किया. शहर के प्रसिद्ध सरैयागंज टावर पर यह आयोजन किया गया जिसे देखने के लिए भीड़ उमड़ पड़ी. रास्ते से आने जाने वाले लोग हतप्रभ थे या फिर प्याज को अगरबत्ती क्यों दिखाई जा रही है है लेकिन पास आकर जब सच्चाई जानते थे तो सरकार के प्रति गुस्सा फूट पढ़ता था. हर आदमी यही कहता देखा गया कि प्याज कीमत उन्हें रुला रहा है लेकिन सरकार खामोश है.

बिस्कोमान ने बांटे थे सस्ते प्याज

पटना में बिस्कोमान की ओर से सस्ते प्याज की दुकानें भी लगाई गई हैं लेकिन मुजफ्फरपुर में ऐसा कोई इंतजाम सरकार ने नहीं किया ज्यादा परेशानी उन लोगों को है जिनके घर में शादी विवाह के अवसर पर इन दिनों भोज का आयोजन किया जा रहा है. बड़े पैमाने पर प्याज खरीदने में उनकी जान निकल रही है. हिंदुस्तान मोर्चा के संयोजक तमन्ना हाशमी ने कहा कि आम आदमी की पहुंच से दूर होता प्याज वाकई देवता बन गया है इसीलिए प्याज देवता की पूजा की जा रही है. चुकी सरकारें प्याज की कीमत के आगे नतमस्तक है इसलिए प्याज देवता से ही आवाहन किया जा रहा है कि वे अपना क्रोध कम करें और आम आदमी को राहत पहुंचाए.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मुजफ्फरपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 1, 2019, 9:05 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...