लाइव टीवी

बढ़ते प्रदूषण के खिलाफ लोगों ने दी आमरण अनशन की चेतावनी
Muzaffarpur News in Hindi

Praveen Thakur | News18Hindi
Updated: February 20, 2020, 11:51 PM IST
बढ़ते प्रदूषण के खिलाफ लोगों ने दी आमरण अनशन की चेतावनी
बढता कार्बन उत्सर्जन इंसान के शरीर पर सीधा असर करने लगेगा.

सरकार के निर्देश के बाद भी नहीं उठाया जा रहा ठोस कदम, प्रदूषण के कारण गंभीर बीमारियों की चपेट में आ रहे शहरवासी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 20, 2020, 11:51 PM IST
  • Share this:
मुजफ्फरपुर. लगातार प्रदूषण से जूझ रहे मुजफ्फरपुर के लोगों ने अब आंदोलन का रुख अख्तियार किया है. राष्ट्रीय जन न्याय मोर्चा के बैनर तले मुजफ्फरपुर समाहरणालय के समक्ष धरना देकर बढ़ रहे प्रदूषण को लेकर विरोध जताया है. प्रदूषण के कारण हो रही समस्याओं को जिला प्रशासन के समक्ष रखते हुए तत्काल खुले में सही तरीके से स्वच्छ हवा की सांस लेने के लिए जिला प्रशासन से गुहार लगाई है. प्रदर्शनकारियों ने एक सप्ताह के अंदर प्रदूषण नियंत्रण के ठोस उपाय शुरू नहीं करने पर आमरण अनशन की चेतावनी भी जिला प्रशासन को दी है.

पहली बार उठाई आवाज
यह पहला मौका है जब प्रदूषण के खिलाफ लोगों ने आवाज उठाई है. गौरतलब है कि प्रदूषण के खराब स्तर को पार कर मुजफ्फरपुर लगातार पहले से पांचवें स्थान के बीच बना रह रहा है. पिछले साल कई ऐसे मौके आए जब मुजफ्फरपुर प्रदूषण के मामले में देश में पहले स्थान पर पहुंच गया. खराब वायु इंडेक्स के मामले में खतरनाक स्तर पर पहुंचे मुजफ्फरपुर शहर के लोग अब अपने स्वास्थ्य को लेकर चिंतित हैं. सरकार और प्रशासन द्वारा इस मामले में कोई ठोस पहल नहीं किए जाने से लोगों में नाराजगी है.

शहर की आबोहवा हो गई है जहरीली



मुजफ्फरपुर कई बार तो दिल्ली, पटना, गाजियाबाद, लखनऊ, कानपुर और धनबाद जमशेदपुर जैसे औद्योगिक नगरों के को पार करते हुए प्रदूषण के मामले में पहले स्थान पर रहा है. यहां की वायु गुणवत्ता सूचकांक का पीएम 2.5  कभी भी संतोषजनक नहीं रहा है. मुजफ्फरपुर का वायु इंडेक्स 417 तक चला गया था. शहर में फिलहाल समाहरणालय परिसर में प्रदूषण के स्तर को जानने के लिए मापक यंत्र लगा है जिससे शहर के प्रदूषण के स्तर की जानकारी मिल रही है. शहर में दो और जगहों पर इस प्रकार के वायु प्रदूषण मापक यंत्र लगाने के लिए डीएम ने सरकार को प्रस्ताव भेजा है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मुजफ्फरपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 20, 2020, 11:51 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading