Home /News /bihar /

PM Awas Yojna: बिहार में 4300 लोगों को इसी महीने मिलेंगे 40000 रुपये, मार्च तक आएंगी तीनों किस्त

PM Awas Yojna: बिहार में 4300 लोगों को इसी महीने मिलेंगे 40000 रुपये, मार्च तक आएंगी तीनों किस्त

आवास प्लस योजना से चयनित 43 सौ लाभार्थियों को जिले में 30 जनवरी को पहली किस्त का भुगतान कर दिया जाएगा.

आवास प्लस योजना से चयनित 43 सौ लाभार्थियों को जिले में 30 जनवरी को पहली किस्त का भुगतान कर दिया जाएगा.

PM Awas Yojna: बिहार के मुजफ्फरपुर जिले में पीएम आवास योजना के लाभार्थियों को 30 जनवरी को पहली किस्त का भुगतान किया जाएगा. आवास प्लस योजना से चयनित 4300 लाभार्थियों को पहली किस्त में 40 हजार रुपये दिए जाएंगे. ये राशि उनके खाते में आरटीजीएस से जाएगी. पीएम आवास योजना के तहत लाभार्थियों को तीन किस्तों में 1.20 लाख रुपये का कुल भुगतान किया जाना है. ग्रामीण विकास विभाग ने इन तीनों किस्तों को मार्च तक भुगतान करने का आदेश जारी किया है.

अधिक पढ़ें ...

मुजफ्फरपुर. पीएम आवास योजना (PM Awas Yojana) के लाभार्थियों का इंतजार जल्द ही खत्म होने वाला है. बिहार के मुजफ्फरपुर जिले में लाभार्थियों को 30 जनवरी को पहली किस्त का भुगतान किया जाएगा. बता दें कि आवास प्लस योजना से चयनित 4300 लाभार्थियों को पहली किस्त में 40 हजार रुपये दिए जाएंगे. ये राशि उनके खाते में आरटीजीएस से जाएगी. ग्रामीण विकास विभाग ने आदेश जारी करते हुए लाभार्थियों को एक ही दिन में भुगतान का आदेश दिया है. इसके बाद विभाग ने भुगतान के लिए 30 जनवरी की तारीख का ऐलान किया. मालूम हो कि पीएम आवास योजना के तहत लाभार्थियों को 1.20 लाख रुपये का कुल भुगतान किया जाना है, जिन्हें तीन किस्त में दिया जाएगा.

ग्रामीण विकास विभाग (Rural Development Department) ने इन तीनों किस्तों को मार्च तक भुगतान करने का आदेश जारी किया है. मुजफ्फरपुर से प्रकाशित हिन्दुस्तान अखबार की रिपोर्ट के मुताबिक वहीं इस दौरान इन लाभार्थियों के आवास निर्माण की मॉनिटरिंग भी की जाएगी. इन परिवारों का चयन आवास प्लस में हुआ था.

पीएम आवास योजना ग्रामीण की मॉनिटरिंग जाएगी

इसके अलावा ग्रामीण विकास विभाग ने पीएम आवास योजना ग्रामीण की भी मॉनिटरिंग का आदेश दिया है. विभाग ने कहा है कि पीएम आवास योजना (ग्रामीण) के अंतर्गत पहली किस्त प्राप्त सभी लाभुकों के लिए तय निर्माण कार्य 31 जनवरी तक हर हाल में पूरा करा लिया जाए. आवास पूरा नहीं होने पर संबंधित प्रखंड विकास पदाधिकारी के साथ दोषी कर्मियों पर कार्रवाई करने का भी आदेश विभाग ने दिया है. ग्रामीण विकास विभाग ने पीएमआवास योजना ग्रामीण की भी निगरानी का आदेश दिया है.

2015 में शुरू हुई PM आवास योजना

प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण को साल 2015 में लांच किया गया था. सरकार ने PM आवास योजना- ग्रामीण के तहत 2.95 करोड़ पक्के मकान देने का लक्ष्य रखा है. ग्रामीण आवास योजना के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्र के नागरिकों को घर की मरम्मत करवाने एवं घर बनवाने के लिए आर्थिक सहायता मुहैया करवाई जाती है. यह आर्थिक सहायता समतुल्य भूमि के लिए 120000 एवं पहाड़ी इलाकों के लिए 130000 रुपये है.

Tags: Bihar News in hindi, PM Awas Yojana

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर